अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कैमरों की निगरानी में खुलना शुरू हो हुए पार्सल कोच, चार बोगियों निकला माल

पहले दिन 21 वाहनों से गोदाम भेजा गया माल

वाणिज्य विभाग के डर से व्यापारी नहीं लेने पहुंचे टैक्स चोरी का माल

वाणिज्य विभाग के कर्मचारी व सिपाही चला रहे हैं धंधा

वाणिज्य कर विभाग के छापे के बाद रेलवे की पार्सल बोगियों में बंद पड़ा करोड़ रुपए का माल मंगलवार को रेल वाणिज्य कर अफसरों के साथ कैमरे की निगरानी में निकलना शुरू हो गया है। रेलवे की 13 बोगियों में टैक्स चोरी का माल भरा हुआ है। पहले दिन 4 कोचों से 21 गाड़ी माल निकाल कर वाणिज्य कर विभाग ने अपने कब्जे में ले लिया। वहीं, बंद बोगियों से माल निकलते ही व्यापारी व दलालों के चेहरे पर खुशी दौड़ना शुरू हो गई। दलालों ने असफरों के साथ सेटिंग का खेल भी शुरू कर दिया है।

‘हिन्दुस्तान में रेलवे पार्सल घर में टैक्स चोरी की खबर प्रकाशित होने के बाद वाणिज्य विभाग की टीम ने रेलवे पार्सल घर के बाहर छापेमारी की कार्रवाई की थी। पहले दिन विभाग ने दो करोड़ रुपए का टैक्स चोरी का माल पकड़ा था। वाणिज्य विभाग की कार्रवाई के बाद व्यापारी माल उठाने स्टेशन नहीं आ रहे थे। इससे करीब पार्सलों से भरे 13 कोच मालगोदाम में खड़े हो गए थे। क्योंकि ये सारा माल टैक्स चोरी करके भेजा गया था। इसलिए व्यापारी इसे लेने नहीं आ रहे थे। कोचों से माल न निकलने की वजह रेलवे को भी लाखों रुपए का नुकसान हो रहा था। मालगोदाम में पार्सल कोच खड़े करने की जगह तक समाप्त हो गई थी। रेलवे ने व्यापारियों पर जुर्माना लगाने की बात कही लेकिन इसके बाद भी कोई व्यापारी सामान लेने नहीं पहुंचा। इस पर रेल अफसरों ने वाणिज्य विभाग के अधिकारियों से बात की। इसके बाद वाणिज्य कर विभाग ने कोचों में बंद सारा माल अपने कब्जे में ले लिया। वाणिज्य कर विभाग व्यापारियों से जुर्माना के साथ डैमरेज चार्ज भी व्यापारियों से वसूल कर रेलवे को देगा। जो करीब 6 लाख रुपए है।

4 बोगियों से निकले 352 पैकेट

सुबह करीब 10.30 बजे सीनियर डीसीएम शिवेंद्र शुक्ला व वाणिज्य विभाग के असफरों ने पार्सल कोचों को खोल कर अंदर बंद माल को निकालना शुरू किया। पहले दिन चार कोचों से 352 पैकेटों को बाहर निकाला गया। इस माल को रखने के लिए वाणिज्य विभाग ने गोदाम भी लिया है। करीब 21 बड़े वाहनों से ये सामान गोदाम में भेजा गया। वहीं, इस पूरी कार्रवाई की दो कैमरों से विडियोग्राफी भी कराई जा रही है।

माल निकलते ही शुरू सेटिंग का खेल

होली के सीजन में कई दिनों से रेलवे के पार्सल कोचों में बंद माल की वजह से निराशा व्यापारियों और दलालों के चेहरे पर गुरुवार को कोच से माल निकलते ही चमक आना शुरू हो गई। जानकारों की मानें तो दलाल फिर से सक्रिय हो गए है और उन्होंने अधिकारियों से सेटिंग करना भी शुरू कर दी है। जानकारों के मुताबिक वाणिज्य विभाग ने माल को रखने के लिए गोदाम लिया है। वहां पर दलालों ने अपनी दस्तक देना शुरू कर दी है।

वाणिज्य कर सिपाही और दलाल चल रहे है धंधा

रेलवे पार्सल घर से कर चोरी का माल पास कराने का धंधा तीन दलाल और वाणिज्य कर विभाग में तैनात सिपाही चला रहे हैं। जो व्यापारियों से प्रति पैकेट के हिसाब से वसूली करके सारा माल जाने देते है। यही नहीं टैक्स चोरी का माल मंगाने वाले व्यापारियों ने ही कई पार्सल घर से माल निकालने की जिम्मेदारी दलालों को सौंप दी है। जो वाणिज्य विभाग में तैनात सिपाही व कर्मचारियों की मिलीभगत से टैक्स चोरी का माल काफी समय से निकालते आ रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:sales tax
मैच 6
इंग्लैंड40/2(5.3)
vs
न्यूजीलैंडबैटिंग बाकी
Sun, 18 Feb 2018 11:30 AM IST
छठा एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
दक्षिण अफ्रीका204/10(46.5)
vs
भारत206/2(32.1)
भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 8 विकटों से हराया
Fri, 16 Feb 2018 04:30 PM IST
दूसरा टी-20 अंतरराष्ट्रीय
बांग्लादेश
vs
श्रीलंका
सिल्हेट इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, सिल्हेट
Sun, 18 Feb 2018 04:30 PM IST