ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊसहारा अस्पताल 117 करोड़ चुकाए, ऋण अदायगी का प्रमाण पत्र दे तो ही मिलेगी एनओसी

सहारा अस्पताल 117 करोड़ चुकाए, ऋण अदायगी का प्रमाण पत्र दे तो ही मिलेगी एनओसी

सहारा अस्पताल की लीज ट्रांसफर की अनुमति एलडीए तब तक नहीं देगा जब तक सहारा 117 करोड़ रुपये नहीं जमा कराएगा। एलडीए ने सहारा इण्डिया मेडिकल इंस्टीट्यूट...

सहारा अस्पताल 117 करोड़ चुकाए, ऋण अदायगी का प्रमाण पत्र दे तो ही मिलेगी एनओसी
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊThu, 22 Feb 2024 02:05 AM
ऐप पर पढ़ें

सहारा अस्पताल की लीज ट्रांसफर की अनुमति एलडीए तब तक नहीं देगा जब तक सहारा 117 करोड़ रुपये नहीं जमा कराएगा। एलडीए ने सहारा इण्डिया मेडिकल इंस्टीट्यूट तथा स्टारलीट मेडिकल सेंटर प्राइवेट लिमिटेड मैक्स को पत्र लिखकर साफ बता दिया है। यही नहीं, एलडीए ने अब सहारा व मैक्स से यह भी कहा है कि जिन बैंकों से उसने लोन लिया था, उसकी अदायगी का प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराया जाए।

सहारा इंडिया मेडिकल इंस्टीट्यूट लिमिटेड ने विराज खंड एक के सहारा अस्पताल को मैक्स अस्पताल को बेच दिया है। एलडीए ने सहारा को पहले 91490.25 वर्ग मीटर जमीन लीज पर दी थी। इसके बाद 17482. 03 वर्ग मीटर और दी थी। अस्पताल बेचने के बाद लीज ट्रांसफर का आवेदन आया तो अधिकारियों ने इसकी फाइल निकलवाई। इसमें पता चला कि उस समय अधिकारियों व कर्मचारियों ने खेल कर कम रेट पर जमीन दे दी थी। एलडीए उपाध्यक्ष डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने जांच कराई तो पता चला कि 01,06,56,50,182 (एक अरब छह करोड़ 56 लाख 50 हजार 182) रुपये कम जमा हुए थे। इस पर बीती 15 फरवरी को ही सहारा इंडिया मेडिकल इंस्टीट्यूट लिमिटेड को नोटिस जारी कर दिया था। इसे 31 मार्च 2024 तक यह रकम जमा करने को कहा गया है। इसके अलावा 10% लीज रेंट भी देने को कहा गया है, जो लगभग 10 करोड़ 65 लाख 65 हजार 519 रुपये है। इस तरह सहारा हॉस्पिटल को कुल एक अरब 17 करोड़ रुपये जमा करने होंगे। मैक्स ने दोबारा इसका परीक्षण करने को कहा था। एलडीए ने दोबारा परीक्षण के बाद फिर पत्र भेज दिया है। एलडीए ने यह रकम जमा करने के बाद ही लीज ट्रांसफर करने के लिए एनओसी देने की बात कही है।

यह शर्त भी जोड़ी

एलडीए ने अस्तपाल की जमीन पर लोन लेने के लिए सहारा को एनओसी भी दी थी। अब जमीन की लीज ट्रांसफर करने के नए पत्र में एक शर्त और जोड़ दी है। उसे बैंकों का लोन चुकता करने का प्रमाण पत्र भी एलडीए को देना होगा। अगर बैंकों का लोन सहारा ने नहीं चुकाया होगा तो भी लीज ट्रांसफर की अनुमति एलडीए नहीं देगा। इस सम्बंध में एलडीए के अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा ने 17 फरवरी को सहारा हास्पिटल तथा स्टार लीट मेडिकल सेंटर मैक्स को पत्र भेज दिया है।

--------------------

हिन्दुस्तान की खबर पर शासन ने मांगी रिपोर्ट

सहारा अस्पताल को जमीन देने में एक अरब से अधिक की जमीन का घोटाला होने की खबर हिन्दुस्तान ने 16 फरवरी के अंक में प्रकाशित की थी। इस खबर को शासन ने गंभीरता से लिया है। अपर मुख्य सचिव आवास नितिन रमेश गोकर्ण ने इस मामले में एलडीए उपाध्यक्ष को 20 फरवरी को पत्र लिखा है। उन्होंने मामले में शीघ्र सुस्पष्ट आख्या उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें