ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊअटल जी के नाम से जानी जाएगी सबका-साथ सबका-विकास योजना: केशव

अटल जी के नाम से जानी जाएगी सबका-साथ सबका-विकास योजना: केशव

ग्रामीण क्षेत्रों में 250 से अधिक आबादी के गांवों अथवा बसावटों को संपर्क मार्ग से जोड़ने की योजना सबका साथ सबका विकास योजना अब अटल बिहारी वाजपेयी सबका साथ सबका विकास योजना के नाम से जानी जाएगी। यह...

अटल जी के नाम से जानी जाएगी सबका-साथ सबका-विकास योजना: केशव
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 21 Aug 2018 09:02 PM
ऐप पर पढ़ें

-अटल जी के नाम से जानी जाएगी सबका-साथ सबका-विकास योजना

ग्रामीण क्षेत्रों में 250 से अधिक आबादी के गांवों अथवा बसावटों को संपर्क मार्ग से जोड़ने की ' सबका साथ सबका विकास' योजना अब अटल बिहारी वाजपेयी सबका साथ सबका विकास योजना के नाम से जानी जाएगी। यह घोषणा उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने की है। साथ ही एशियाई खेलों में पदक जीतने वाली खिलाड़ियों के गांवों-कस्बों में सड़क बनाई जाएगी।

मंगलवार को लोक निर्माण विभाग की योजनाओं की समीक्षा वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से करने के दौरान श्री मौर्य ने योजना का नाम बदलने की बात बताई। अधिकारियों से कहा कि विभाग में चाणक्य साफ्टवेयर लागू किया जा चुका है। एक सितंबर से सभी प्रकार के देयकों का भुगतान सुनिश्चित किया जाए। प्रदेश में दो लेन मार्ग से वंचित तहसीलों और ब्लाकों को दो लेन मार्ग से जोड़ने का काम सितंबर में शुरू कर दिया जाए। लोक निर्माण विभाग की भूमि पर जहां पर भी भू-माफियाओं का कब्जा है, उसे अभियान चलाकर खाली कराया जाए।

एशियन गेम्स के पदक विजेताओं के गांव / कस्बों में बनेंगी सड़कें

श्री मौर्य ने कहा कि एशियन गेम्स और इस तरह की अन्य प्रतियोगिताओं में पदक विजेताओं के गांवों / कस्बों में सड़क निर्माण और अन्य विकास कार्य विभाग द्वारा कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इंटर स्टेट कनेक्टीविटी में स्वीकृत 54 मार्गों के निर्माण का कार्य शुरू हो चुका है। इन मार्गों में राज्य की सीमा पर प्रवेश द्वार भी बनाया जाएगा। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना में चयनित राजस्व ग्रामों में जो मार्ग चयनित हैं अथवा नए बनाए जाने हैं उन पर भी प्रवेशद्वार शहीदों के नाम पर बनाए जाएं। मेरिट में स्थान पाने वाले मेघावी छात्रों के गांव तथा गृहस्थान को जोड़ने वाले संपर्क मार्गों पर जो साइन बोर्ड लगाए जाएं उन पर बच्चों के फोटो भी लगाएं।

कुंभ मेले के कार्यों की मानीटरिंग होगी

उप मुख्यमंत्री ने कुंभ मेले में नगर विकास तथा लोक निर्माण के विकास कार्यों को तेजी से शुरू करने को कहा। कहा कि इसकी समीक्षा के लिए मुख्यालय पर एक टीम बनाकर विकास कार्यों की मानीटरिंग की जाए। चेतावनी दी कि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता खराब पाई जाने पर ठेकेदारों और अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। पीलीभीत में केन्द्रीय मार्ग निधि योजना से निर्माणाधीन पीलीभीत-बिसलपुर मार्ग की गुणवत्ता खराब पाए जाने पर ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट कर टर्मिनेट किया गया है, एफआईआर की कार्यवाही की जा रही है। अधिकारियों को निर्देश दिए कि विकास कार्यों को सांसदों / जनप्रतिनिधियों के संज्ञान लाया जाए और उनकी सहभागिता भी सुनिश्चित की जाए।

कांफ्रेंसिंग में अपर मुख्य सचिव लोक निर्माण विभाग संजय अग्रवाल, विशेष सचिव योगेश्वर राम मिश्र, विभागाध्यक्ष वीके सिंह भी उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें