DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आरटीओ ऑफिस के नए ‘सारथी भवन में बनेगा डीएल

कार्यालय परिसर के नए सारथी भवन में शिफ्टिंग का काम शुरु

महिला व बुजुर्ग आवेदकों को डीएल बनवाने में होंगी सहूलियतें

एक साथ 25 आवेदक ट्रैफिक नियमों की देगें ऑनलाइन परीक्षा

लखनऊ। कार्यालय संवाददाता

ट्रांसपोर्टनगर आरटीओ कार्यालय आने वाले डीएल आवेदकों के लिए अच्छी खबर है। अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदकों को अलग-अलग काउंटरों पर लाइन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेंगी। इसी सप्ताह से डीएल संबंधी सभी दस तरह के काम एक ही छत के नीचे होंगे। इसके लिए परिसर में नया सारथी भवन बनकर तैयार हो गया है। जहां डीएल आवेदक ऑनलाइन टेस्ट समेत बायोमैट्रिक प्रक्रिया एक ही काउंटर पर करा सकेंगे।

कार्यालय के मुख्य परिसर में 24 प्रकार के वाहन संबंधी कामकाज होंगे। वहीं डीएल संबंधी दस प्रकार के काम नई बिल्डिंग सारथी भवन में निपटाए जाएंगे। नई बिल्डिंग में महिला व बुजुर्ग आवेदकों के सभी काम सारथी भवन के प्रथम तल पर होंगे। ताकि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा न उठानी पड़े। वहीं भवन के ऊपरी तल पर कामर्शियल, परमानेंट, लर्निंग, डुप्लीकेट समेत दूसरे जनपद से आने वालों के लाइसेंस बनाए जाएंगे। एक ही जगह पर डीएल संबंधी सभी कार्य संपादित किए जाने से आवेदकों को बड़ी सहूलियत होगी।

74 लाख रुपए से 2015 में शुरू हुआ था काम

डीएल आवेदकों की भीड़ को देखते हुए आरटीओ परिसर में नए सारथी भवन का निर्माण कार्य वर्ष 2015 में शुरु हुआ था। भवन के लिए शुरुआत में 74 लाख रुपये का बजट आवंटित किया गया था। इस दो मंजिला भवन में केवल डीएल संबंधी काम होंगे। एआरटीओ प्रशासन राघवेंद्र सिंह ने बताया कि इस भवन में डीएल संबंधी कार्य अप्रैल 2016 से ही शुरू करने की योजना थी। 74 लाख के बजट से बने सारथी भवन में अधूरे पड़े काम को पूरा करने के लिए 43 लाख रुपए के बजट की मांग के बाद सारथी भवन बनकर तैयार हुआ है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:rto