ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊनेशनल हाईवे जैसी चौड़ी होंगी अयोध्या योजना की सड़कें

नेशनल हाईवे जैसी चौड़ी होंगी अयोध्या योजना की सड़कें

लखनऊ। प्रमुख संवाददाता आवास विकास परिषद की अयोध्या में प्रस्तावित नई आवासिय योजना की...

नेशनल हाईवे जैसी चौड़ी होंगी अयोध्या योजना की सड़कें
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 22 Jun 2021 07:40 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ। प्रमुख संवाददाता

आवास विकास परिषद की अयोध्या में प्रस्तावित नई आवासिय योजना की सड़कें 100 मीटर चौड़ी होंगी। योजना का कोई भी प्लाट व मकान 24 मीटर से कम चौड़ी सड़क पर नहीं होगा। आवास विकास परिषद की बोर्ड ने सोमवार को इसकी मंजूरी दे दी।

अभी आवास विकास परिषद तथा प्रदेश के विकास प्राधिकरण अपनी कालोनियों में 7 मीटर, 9 मीटर, 12 मीटर, 18 मीटर, 24 मीटर तथा 45 मीटर चौड़ी सड़कें बनाते थे लेकिन अयोध्या योजना में 24 तथा 100 मीटर चौड़ी सड़कें ही बनेंगी। सड़कें चौड़ी करने से आवास विकास परिषद को बिक्री के लिए केवल 40% जमीन ही मिलेगी। बाकी 60% जमीन सड़क, पार्क तथा अन्य विकास कार्यों में व्यय होगी। इसकी वजह से इस योजना की लागत काफी ज्यादा बढ़ गई है।

आवास विकास की अयोध्या योजना 1197 एकड़ में विकसित की जा रही है। आवास विकास ने अपने प्रशासनिक व्यय में 3% की कटौती कर दी। इसके लिए भूमि मूल्यांकन निर्देशिका में संशोधन कर दिया है। इससे अयोध्या योजना में जमीन की कीमत 28000 रुपए से घटकर 27000 रुपये प्रति वर्ग मीटर हो जाएगी।

------------------------

आवास विकास की अयोध्या योजना में जमीन खरीदने का काम तेजी से चल रहा है। नई अयोध्या पूरी तरह सोलर सिटी के रूप में विकसित होगी। पहले फेज की 50% जमीन खरीदी जा चुकी हैं। 3 से 4 महीने के भीतर बुकिंग शुरू करने की तैयारी है। आवास विकास की अयोध्या की सड़कें हाइवे से भी ज्यादा चौड़ी होंगी।

नीरज शुक्ला, सचिव, उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें