ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊरोडवेज की 10 हजार बसों में रेट्रोरेफलेक्टिव टेप लगेंगे

रोडवेज की 10 हजार बसों में रेट्रोरेफलेक्टिव टेप लगेंगे

-ड्रंकन ड्राइविंग रोकने के लिए सभी 116 प्रवर्तन दलों को मिलेंगे जरूरी उपकरण ...

रोडवेज की 10 हजार बसों में रेट्रोरेफलेक्टिव टेप लगेंगे
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊSat, 03 Dec 2022 06:55 PM
ऐप पर पढ़ें

रोडवेज की 10 हजार बसों में रेट्रोरेफलेक्टिव टेप लगेंगे

-ड्रंकन ड्राइविंग रोकने के लिए सभी 116 प्रवर्तन दलों को मिलेंगे जरूरी उपकरण

-मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई कोष प्रबंधन समिति की बैठक में कई प्रस्तावों मंजूरी

लखनऊ, प्रमुख संवाददाता

कोहरे में सुरक्षित यात्रा की मद्देनजर से परिवहन निगम की 10 हजार बसों में रेट्रोरेफलेक्टिव टेप लगाए जाएंगे। साथ ही शराब पीकर गाड़ी चलाने (ड्रंकन ड्राइविंग) पर रोक के लिए परिवहन विभाग के 116 प्रवर्तन दलों को ब्रेथ एनालाइजर दिए जाएंगे। सभी 19 आरटीओ को दो-दो इंटरसेप्टर, ब्रेथ एनालाइजर और स्पीड लेजर गन भी मिलेंगे।

यह फैसला शनिवार को मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा के संबंध में गठित कोष प्रबंधन समिति की बैठक में लिया गया। मुख्य सचिव ने कहा कि पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा सड़क निर्माण एजेंसियों के साथ मिलकर एक सप्ताह का अभियान चलाया जाए। इस अभियान में सड़कों पर साइनेज, ट्रैफिक कांबिंग मेजर्स, लेन मार्किंग, जेब्रा क्रॉसिंग व स्पीड लिमिट के साइनेज का मौके पर सत्यापन कर रिपोर्ट तैयार की जाएगी। रिपोर्ट के आधार पर सुधार की कार्रवाई की जाए। सड़कों के किनारे ढाबा के संचालन की रेगुलेशन पॉलिसी भी बनाई जाए।

चिह्नित ब्लैक स्पॉट की मरम्मत होगी

मुख्य सचिव ने कहा कि नगर निकायों में जेब्रा क्रॉसिंग, यातायात संकेतक बोर्ड तथा मार्गों पर प्रकाश की व्यवस्था की जाए। सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए सभी जिलों में चिह्नित ब्लैक स्पॉट तथा मरम्मत योग्य अथवा पुनर्निर्माण योग्य संकीर्ण पुलों के सुधारीकरण के कार्य में तेजी लाई जाए। विभिन्न प्रचार माध्यमों से लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जाए। इसके अलावा त्रैमासिक सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत सभी शिक्षण संस्थानों में पोस्टर, निबंध, भाषण, रंगोली, डिजिटल कोलाज व क्विज के माध्यम से जागरूक किया जाए। यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए एनसीसी कैडेट्स, एनएसएस, स्काउट गाइड्स व रेंजर रोवर्स आदि स्वयंसेवी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जा सकता है।

यातायात निदेशालय के लिए 11 करोड़ मंजूर

बैठक के दौरान वर्ष 2022-23 में यातायात निदेशालय के लिए ब्रेथ एनालाइजर विद प्रिंटर, स्मार्ट फोन, बैरियर आयरन, फोल्डिंग बैरियर आयरन, फ्लोरोसेंट सेफ्टी जैकेट, सोलर डेलीनेटर, रेनकोट, हेल्मेट, मास्क व स्प्रिंग पोस्ट क्रय करने के लिए 8.50 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें