DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रधानमंत्री आवास का पंजीकरण अगले महीने से

एलडीए जून के पहले सप्ताह में प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों का पंजीकरण खोलेगा। इसके लिए तैयारियां पूरी हो गई हैं। पहले चरण में प्राधिकरण 2256 मकानों का पंजीकरण खोलेगा। इसके लिए वे लोग भी पंजीकरण करा सकेंगे जिन्होंने सूडा में ऑनलाइन आवेदन नहीं किया था। एलडीए पीएम आवास के यह मकान ग्रीन बिल्डिंग की तर्ज पर बना रहा है। यह एलडीए की पहली ग्रीन बिल्डिंग परियोजना है। 
एलडीए प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों का निर्माण तेजी से करा रहा है। काफी मकान बनकर तैयार हो गए हैं। अब इनके आवंटन की तैयारी है। एलडीए इनका आवंटन लाटरी के जरिए ही करेगा। 

कीमत 5.25 लाख करने की तैयारी: मकान काफी मजबूत बन रहे हैं। एलडीए मकानों के फर्श व बाथरूम में टाइल्स भी लगाकर देगा। ज्यादा अच्छा बनने की वजह से इनके निर्माण की लागत कुछ बढ़ गयी है। पहले इनकी कीमत 4.50 लाख रुपए निर्धारित थी। एलडीए ने शासन से इनकी कीमत 5.25 लाख करने की अनुमति मांगी है। अगर शासन अनुमति नहीं देता है तो एलडीए इन्हें साढ़े चार लाख में ही बेचेगा। इसमें से आवंटियों को केवल दो लाख रुपए ही देने होंगे। बाकी के ढाई लाख रुपए केन्द्र व राज्य सरकार सब्सिडी देगी। 

बड़े मकान बनाने की तैयारी: एलडीए प्रधानमंत्री आवास योजना में बड़े मकान भी बनाने की तैयारी कर रहा है। हालांकि इनकी कीमत करीब साढ़े छह लाख होगी। एलडीए के मुख्य अभियन्ता के मुताबिक एरिया बढ़ने से मकान की कीमत बढ़ जाएगी। 

नई योजनाओं में फ्लैट पर पांच प्रतिशत जीएसटी 
 1 अप्रैल 2019 से पहले की निर्माणाधीन परियोजनाओं में फ्लैट खरीदने वालों को पुरानी दर पर, यानी 12 प्रतिशत जीएसटी देना होगा। जबकि 1 अप्रैल के बाद बनने वाले फ्लैटों पर केवल 5 प्रतिशत जीएसटी ही लगेगा। वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों पर सिर्फ 1 प्रतिशत जीएसटी देय होगी। एलडीए वित्त नियंत्रक राजीव कुमार ने आदेश जारी किया। अभी तक प्राधिकरण में जीएसटी को लेकर भ्रम बना हुआ था जो अब खत्म हो गया है। भ्रम की वजह से आवंटियों के मकानों व फ्लैटों की कॉस्टिंग में दिक्कत आ रही थी। 

प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों के लिए जल्द ही पंजीकरण खुलेगा। जून के पहले सप्ताह में तैयारी की गई है। मकानों की कीमत बढ़ाने के लिए शासन से अनुमति मांगी गई है। लोगों को लाटरी से मकान आवंटित होंगे। 
इन्दू शेखर सिंह
मुख्य अभियन्ता, एलडीए 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Registration of Prime Ministers House from next month