DA Image
29 फरवरी, 2020|4:02|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रणजी ट्राफी: हिमाचल प्रदेश के हाथों 386 रनों से हारा उत्तर प्रदेश

ranji  trophy  combat

अटल बिहारी बाजपेयी अंतरराष्ट्रीय इकाना स्टेडियम में ग्रासी विकेट की मांग उत्तर प्रदेश के लिए घातक साबित हुई। उत्तर प्रदेश अपनी मन मुताबिक पिच का तनिक भी लाभ न उठा सका। पर हिमाचल प्रदेश ने इसका भरपूर फायदा उठाया। जिस पिच पर उत्तर प्रदेश के गेंदबाज मंहगे साबित हुए और बल्लेबाज फुस्स। उसी पर हिमाचल प्रदेश गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते करते हुए रणजी ट्राफी के आखिरी लीग मुकाबले में उत्तर प्रदेश को उसी के घर में 386 रनों की करारी शिकस्त दी। 
उत्तर प्रदेश को जीतने के लिए दूसरी पारी में 535 रन बनाने थे। पूरी टीम 148 रनों पर सिमट गई। नॉकआउट दौर की उम्मीद कायम रखने के लिए उत्तर प्रदेश को यह मैच हर हाल में बोनस अंक के साथ जीतना था। इसी मकसद से उसने इकाना स्टेडियम में घास वाली पिच बनवाई। अंतिम एकादश में कप्तान अंकित राजपूत ने खुद के अलावा दो अन्य पेसर आकिब खान और यश दयाल को रखा। उत्तर प्रदेश ने हिमाचल प्रदेश की पहली पारी भी 220 रनों पर समेट दी। पर इसके बाद हिमाचल प्रदेश के तेज गेंदबाजों खासकर ऋषि धवन (5 विकेट), वैभव अरोड़ा (3 विकेट) और अभिनव (2 विकेट) उत्तर प्रदेश की पहली पारी 119 रनों पर समेट दी। दूसरी पारी में हिमाचल ने आकाश वशिष्ठ के 141 और निखिल गंगटा के 102 रनों की मदद से दूसरी पारी सात विवेक पर 433 रनों पर घोषित कर दी। इस तरह हिमाचल प्रदेश पहली पारी में 101 रनों की बढ़त मिलाकर उत्तर प्रदेश को जीतने के लिए 535 रनों का लक्ष्य दिया था।
उत्तर प्रदेश ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 77 रनों पर चार विकेट गंवा दिए थे। आखिरी दिन शनिवार को उत्तर प्रदेश की पारी 14.3 ओवर चली और 148 रनों पर सिमट गई। उत्तर प्रदेश के आर्यन जुयाल ही कुछ देर क्रीज पर ठहर पाए। वह 51 रनों की पारी खेलकर आउट हुए। ऋषि धवन ने तो कमाल की गेंदबाजी करते हुए चार गेंदों पर तीन विकेट लिए। वैभव अरोड़ा ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 41 रन देकर पांच विकेट लिए। दो विकेट मयंक डागर को मिले।
ऋषि रहे मैन आफ द मैच
हिमाचल प्रदेश की जीत के हीरो तेज गेंदबाज ऋषि धवन रहे। उन्होंने पहली पारी में पांच विकेट लेकर हिमाचल प्रदेश के जीतने की राह तैयार की थी। दूसरी पारी में उन्होंने तीन विकेट लिए।
संक्षिप्त स्कोर-
हिमाचल प्रदेश पहली पारीः 220 रन
उत्तर प्रदेश पहली पारीः 119 रन
हिमाचल प्रदेश दूसरी पारीः 7 विकेट पर 433 रन पर घोषित
उत्तर प्रदेश दूसरी पारीः 148 पर आल आउट

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Ranji Trophy: Uttar Pradesh lost by 386 runs to Himachal Pradesh