ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊलखनऊ की गलियों में रामकी करेगी सफाई, मुख्य मार्ग मशीन के भरोसे

लखनऊ की गलियों में रामकी करेगी सफाई, मुख्य मार्ग मशीन के भरोसे

शहर की सफाई के लिए जिस रामकी कम्पनी का इंतजार था, उसका पदार्पण जरूर हो चुका है पर यह मुख्य मार्गों की सफाई नहीं...

लखनऊ की गलियों में रामकी करेगी सफाई, मुख्य मार्ग मशीन के भरोसे
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊThu, 22 Feb 2024 02:05 AM
ऐप पर पढ़ें

शहर की सफाई के लिए जिस रामकी कम्पनी का इंतजार था, उसका पदार्पण जरूर हो चुका है पर यह मुख्य मार्गों की सफाई नहीं करेगी। इसका जिम्मा किसके पास होगा यह भी पता नहीं है। नगर निगम ने कम्पनी के साथ जो करार किया है, उसमें 25 फुट से कम चौड़ी सड़कों की ही सफाई की जिम्मेदारी दी है। ऐसे में यह गली-कूचे तो साफ करेगी पर चौड़ी सड़कें नहीं। शहर में विकसित एलडीए व आवास विकास की कॉलोनियों की 99 फीसदी सड़कें 30 फुट या उससे ज्यादा चौड़ी हैं। ऐसे में इनकी सफाई भगवान भरोसे है।

रामकी कम्पनी एक मार्च से जोन चार गोमतीनगर क्षेत्र से कूड़ा उठान व सफाई का काम शुरू कराएगी। इसके लिए फिलहाल 150 गाड़ियों को उतारा है, जिनको रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को हरी झंडी दिखाई थी। इसी दौरान आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान ने रामकी कम्पनी के सीईओ मसूद मलिक से बात की तो उन्होंने बताया कि कम्पनी के साथ नगर निगम ने जो करार किया है उसमें शहर की चौड़ी सड़कें शामिल ही नहीं हैं। इस पर पार्षदों का कहना है कि चौड़ी सड़कों की सफाई नगर निगम के जिम्मे ही रहेगी। इस सफाई व्यवस्था से तो पूरा शहर पहले से वाकिफ है।

सैकड़ों कॉलोनियों में दो प्रतिशत सड़कें भी कम्पनी के पास नहीं

एलडीए की गोमतीनगर, गोमतीनगर विस्तार, सीजी सिटी, इन्दिरानगर, विकास नगर, जानकीपुरम विस्तार, जानकीपुरम, सहारा एस्टेट अलीगंज, महानगर, निरालानगर, बसंतकुंज सहित तमाम बड़ी कॉलोनियों की सड़कों की चौड़ाई 25 फुट से अधिक है। आवास विकास की भी ज्यादातर सड़कें नौ मीटर या इससे अधिक चौड़ी हैं। ऐसे में इन सड़कों की सफाई मुश्किल होगी।

वर्जन

कम्पनी को किलोमीटर में सड़कों की सफाई की जिम्मेदारी दी गई है। ज्यादा चौड़ी सड़कों की सफाई नगर निगम मशीनों से कराएगा, जिस तरह लोहिया पथ व कानपुर रोड की मशीनों से सफाई होती है।

संजीव प्रधान, पर्यावरण अभियन्ता, नगर निगम

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें