ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊ176 करोड़ से बनेंगे रेलवे ओवरब्रिज, ग्रामीण संपर्क मार्ग और फ्लाईओवर

176 करोड़ से बनेंगे रेलवे ओवरब्रिज, ग्रामीण संपर्क मार्ग और फ्लाईओवर

-सीएम योगी की मंशा के अनुरूप लोक निर्माण विभाग ने प्रदेश में नई निर्माण...

176 करोड़ से बनेंगे रेलवे ओवरब्रिज, ग्रामीण संपर्क मार्ग और फ्लाईओवर
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊSun, 24 Sep 2023 06:05 PM
ऐप पर पढ़ें

-सीएम योगी की मंशा के अनुरूप लोक निर्माण विभाग ने प्रदेश में नई निर्माण योजनाओं को धरातल पर उतारने की प्रक्रिया की शुरू

-आरआईडीएफ योजना के रूप में 3 रेलवे ओवरब्रिज व 7 दीर्घ सेतु के निर्माण के लिए 124.57 करोड़ रुपये के धनराशि स्वीकृत

लखनऊ-विशेष संवाददाता

प्रदेश सरकार ने प्रदेश में मार्गों व अवसंरचनाओं के निर्माण की रफ्तार को गति देने की दिशा में प्रयास शुरू कर दिए हैं। सीएम योगी की मंशा के अनुरूप, लोक निर्माण विभाग ने प्रदेश भर में विभिन्न योजनाओं के तहत जारी कार्यों को गति देने के लिए रविवार को 176.69 करोड़ रुपये की मंजूर दे दी है।

इसी कड़ी में लोक निर्माण विभाग द्वारा प्रदेश के तीन स्थानों पर आरआईडीएफ योजना के तहत तीन रेलवे ओवरब्रिज व सात दीर्घ सेतु समेत कुल 10 निर्माणों को गति देने के लिए 124.57 करोड़ रुपये की धनराशि अवमुक्त की गई है। वहीं, वित्तीय वर्ष 2023-24 के तहत दो निर्माणाधीन बाईपास-रिंग रोड व फ्लाईओवर निर्माण की परियोजनाओं के लिए 44.86 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

इसके अतिरिक्त, प्रदेश के अलग-अलग जिलों में ग्रामीण संपर्क मार्गों के नवनिर्माण के लिए 7.36 करोड़ रुपये की धनराशि अवमुक्त की गई है।

दो फेज में जारी की गई है धनराशि

रेलवे ऑफ इंडिया डेवलपमेंट फंड (आरआईडीएफ) की योजना के आधीन तीन रेलवे ओवरब्रिज व सात दीर्घ सेतु समेत कुल 10 निर्माणा कार्यों को गति देने के लिए 124.57 करोड़ रुपये दिए गए हैं, उससे सहारनपुर के आल्हणपुर से सोन्धेबांस मार्ग पर यमुना नदी सेतु व अतिरिक्त पहुंच मार्ग से संबंधित सुरक्षात्मक कार्य निर्माण, मुजफ्फरनगर में ग्राम काटका व मंदौड़ के बीच ऊपरी गंग नहर पर बने क्षतिग्रस्त पुल के स्थान पर नए सेतु व पहुंच सड़क प्रमुख हैं। फतेहपुर व रायबरेली के मध्य भिटौरा में गंगा नदी पर सेतु-सेतु पहुंच मार्ग और अतिरिक्त पहुंच मार्ग व सुरक्षात्मक कार्य, प्रयागराज में टोंस नदी पर दो लेन सेतु व पहुंच मार्ग तथा अतिरिक्त पहुंच मार्ग व सुरक्षात्मक कार्य का निर्माण कार्य, महोबा में राठ-पनवारी मार्ग पर दीर्घ सेतु निर्माण, जालौन में नून नाले पर सेतु, बस्ती के कुआनो नदी पर पर सेतु निर्माण किया जाएगा।

वहीं, प्रयागराज में इलाहाबाद-वाराणसी रेल मार्ग पर 4 लेन रेल ओवरब्रिज, प्रयागराज में इलाहाबाद-मुगलसराय रेलवे सेक्शन में 2 लेन ओवरब्रिज व बागपत में दिल्ली-शामली-शाहदरा व सहारनपुर सेक्शन में दो लेन रेल ओवरब्रिज के निर्माण किया जाएगा।

सीतापुर में बाईपास व गोरखपुर में फ्लाईओवर परियोजना को मिलेगी गति

इसके अलावा सीतापुर में महमूदाबाद कस्बे में 2.10 किमी के बाईपास व गोरखपुर में बरगदवा-कौवाबाद जेल बाईपास 4 लेन मार्ग पर स्थित खजांची चौराहे पर फ्लाईओवर के निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए 44.86 करोड़ दिए गए हैं। 100 करोड़ की लागत वाली इन परियोजनाओं के लिए मौजूदा धनावंटन दूसरी किस्त के तौर पर जारी की गई है। इससे पहले भी इन कार्यों को पूर्ण करने के मद में 48 करोड़ रुपये की धनराशि अवमुक्त की जा चुकी है।

11 जिलों के कुल 22 ग्रामीण संपर्क मार्गों का होगा नवनिर्माण

इसी प्रकार मुजफ्फरनगर, श्रावस्ती, बांदा, वाराणसी, अयोध्या, बिजनौर, औरेया, पीलीभीत, गाजियाबाद, बुलंदशहर व हापुड़ में कुल 22 ग्रामीण संपर्क मार्गों के नवनिर्माण का काम 7.36 करोड़ रुपये से किया जाएगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।