DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आधारभूत ढांचे होगा मजबूत, ट्रेनों की रफ्तार बढ़ेगी

ट्रेनों को रफ्तार बढ़ सके इसके लिए बजट में आधारभूत ढांचे को मजबूत करने का खाका तैयार हुआ है। चारबाग रेलवे स्टेशन आउटर को चार लाइन का बनाया जाएगा। इसके लिए बजट की स्वीकृति हो गई है। इससे आउटर पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी। रफ्तार बढ़ेगी। साथ ही आलमनगर से उतरेटिया के बीच 18.09 किमी. की लाइन बिछाने के लिए 70 करोड़ रुपये मिले हैं। बाराबंकी-मल्हौर के बीच 32.84 किमी. की तीसरी और चौथी लाइन बनाने के लिए 10 करोड़ रुपये की मंजूरी मिली है। इसके अलावा, ऑनलाइन टिकटिंग, टिकट वेंडिंग मशीन, ट्रैक बदलने, लूप लाइन बिछाने समेत सिग्नलिंग वगैरह पर करोड़ों रुपये खर्चने की तैयारी है। इससे आधारभूत संरचना मजबूती होगी। वहीं, पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ-पीलीभीत रेलखंड के लिए 100 करोड़ रुपये की मंजूरी भी मिल गई है।

रेलवे के आधारभूत ढांचे को सुधारने के लिए बजट में करोड़ों रुपये का प्रावधान हुआ है। इसमें अनमैन्ड लेवल क्रॉसिंग को खत्म करने, लेवल क्रॉसिंग के ऊपर आरओबी और आरयूबी बनाने, नई लाइन, दोहरीकरण और लूप लाइन को बनाने पर जोर है। पर्यावरण को संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिक रूटों को बनाने की कवायद होगी। इसके लिए हावड़ा तक इलेक्ट्रिक लाइन बिछाने के लिए बजट मिला है। इसके अलावा रेलवे लाइन पर पुलों का निर्माण करने, कारखाने और कर्मचारियों के क्वार्टर की मरम्मत के साथ यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के लिए रेलवे को भरपूर बजट मिला है।

एक अरब से बनेंगी लूप लाइन

मुगलसराय से लखनऊ होकर मुरादाबाद-अंबाला-जालधंर होते हुए अमृतसर तक 1150 किलोमीटर लंबी अतिरक्ति लूप लाइन के लिए एक अरब रुपये की व्यवस्था की गई है। ऐशबाग से पीलीभीत 262.76 किलोमीटर आमान परिवर्तन के लिए एक अरब रुपये मिले हैं। इसके अलावा लोको पायलट व गार्ड के लिए चारबाग स्टेशन पर दो बिस्तरों वाले 125 कमरों का एकीकृत रनिंग रूम के लिए 16.40 करोड़ रुपये भी मिले हैं।

----------

काम रुपये (करोड़ में)

दोहरीकरण

उतरेठिया-रायबरेली(65.6 किमी) 75

रायबरेली-अमेठी(60.1 किमी) 75

आलमनगर-उतरेठिया(18.09 किमी) 70

बाराबंकी मल्हौर तीसरी व चौथी लाइन(32.84 किमी) 10.10

मल्हौर-डालीगंज(12.62 किलो) 50

----------

यार्ड रिमॉडलिंग

लखनऊ में चार प्रवेश व चार निकासी लाइन के साथ यार्ड रिमॉडलिंग 6

मानकनगर में अतिरक्ति लूप लाइन 5

लखनऊ कानपुर रेलखंड के तीन स्टेशनों पर लूप लाइन 75

आलमनगर गुड शेड्स का विकास 2

----------

ओवरब्रिज

मल्हौर स्टेशन पर क्रासिंग नंबर 185 पर दो लेन का ओवरब्रिज 5

उतरेटिया-आलमनगर बाईपास पर गेट नंबर 5सी पर चार लेन का ओवरब्रिज एक

----------

पूर्वोत्तर रेलवे बजट

पूर्वोत्तर रेलवे में 226.30 करोड़ रुपये से नई लाइन का निर्माण होगा। जबकि आमान परिवर्तन काम के लिए 255.10 करोड़ खर्च किए जाएंगे। दोहरी लाइन बनाने के लिए 902 करोड़ रुपये मंजूर हुए हैं। पूर्वोत्तर रेलवे में लखनऊ-सीतापुर के बीच ही अभी सिंगल लाइन है। इसके लिए अभी बजट में प्रावधान नहीं हुआ है। संरक्षा कार्य, नवीकरण और कर्मचारी कल्याण पर एक हजार करोड़ खर्च किए जाएंगे। वहीं, यात्री सुविधाओं पर 185 करोड़ खर्च कर बेहतर और उत्कृष्ट सुविधाएं मिलेंगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Railway