DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

काशी, पंजाब समेत करीब 15 ट्रेनें इलेक्ट्रि्क इंजन से दौड़ेंगी

लखनऊ से पंजाब तक जाने के लिए इलेक्ट्रिक रूट पूरी तरह बनकर तैयार हो चुका है। इस रूट पर जल्द ही काशी विश्वनाथ, पंजाब मेल, जनता समेत 15 मुख्य ट्रेनें इलेक्ट्रिक इंजन लगाकर दौड़ती नजर आएंगी। इलेक्ट्रिक इंजन लगने से यात्रियों को इस रूट पर लगने वाला समय घटेगा और यात्री जल्दी पहुंचेंगे। रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) अधिकारियों ने गुरुवार को उतरेटिया से बछरावां के बीच 100 किलोमीटर की स्पीड में इलेक्ट्रिक इंजन दौड़ाकर ट्रायल रन किया।

आरवीएनएल के मुख्य परियोजना अधिकारी संजीव सहगल के निर्देशन में उतरेटिया-जंघई 210 किमी. के रूट का रेल विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो गया है। रेल विद्युतीकरण पूरा होने पर उतरेटिया, मोहनलालगंज, कनकहा, निगोहा, श्रीराजनगर, बछरावां तक रूट बस सीआरएस (मुख्य संरक्षा आयुक्त) अनुमति मिलने का इंतजार है। इसके बाद इस रूट पर ट्रेनें दौड़ना शुरू हो जाएंगी।

रेल अधिकारियों के मुताबिक सीआरएस की अनुमति के बाद रेलवे 301 किमी. लंबे इस रूट पर डीजल इंजन की जगह इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें दौड़ेंगी। वहीं, पैसेंजर, मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के साथ मालगाड़ियों को भी इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ाया जा सकेगा।

शुरू होगी मेमू सेवा

अभी तक इस रूट पर मेमू सेवा नहीं थी। यात्रियों को पैसेंजर ट्रेनों से सफर करना पड़ रहा था। रेल विद्युतीकरण के बाद रायबरेली-अमेठी-प्रतापगढ़-वाराणसी रूट पर मेमू सेवाओं के शुरू होने की उम्मीद भी बढ़ गई है। इससे दैनिक यात्रियों का सफर आसान बनेगा।

लखनऊ-वाराणसी रूट पर 32 ट्रेनें इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ेंगी

चारबाग से रायबरेली, अमेठी, प्रतापगढ़, जंघई, भदोही और वाराणसी के बीच 32 ट्रेनें डीजल इंजन से अभी दौड़ती है। ऐसे में इंजन से निकलने वाला धुआं पर्यावरण को भी प्रदूषित करता है। जल्द ही इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें चलाने के बाद इस रूट को प्रदूषण मुक्त बनाने में मदद मिलेगी।

ईंधन और समय की होगी बचत

45 से 50 बोगी वाली मालगाड़ी चार हजार टन भार के साथ एक किलोमीटर चलते हुए 14 लीटर डीजल की खपत होती है, जबकि एक्सप्रेस ट्रेन एक हजार टन लोड के साथ एक किलोमीटर में साढ़े तीन लीटर डीजल खर्च होता है। इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेन चलने पर डीजल की खपत रुकेगी, वहीं ट्रेनों को पहुंचने में कम समय लगेगा।

ये ट्रेनें इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ेंगी

एकात्मता एक्सप्रेस

वाराणसी आनंद विहार गरीब रथ एक्सप्रेस

पद्मावत एक्सप्रेस

प्रतापगढ़ भोपाल एक्सप्रेस

वाराणसी इंटरसिटी

पंजबा मेल

जनता एक्सप्रेस

लखनऊ वाराणसी पैसेंजर

अर्चना एक्सप्रेस

वाराणसी इंटरसिटी

नीलांचल एक्सप्रेस

उद्योगनगरी एक्सप्रेस

लखनऊ प्रतापगढ़ पैसेंजर

प्रतापगढ़-कानपुर इंटरसिटी

काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Railway