DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्वच्छ संवाद दिवस में कहीं मिली तारीफ तो कहीं लगा जुर्माना

लखनऊ। निज संवाददाता

उत्तर रेलवे की ओर से रविवार स्वच्छता पखवाड़े का दूसरा दिन स्वच्छ संवाद दिवस के रूप में मनाया गया। इस मौके पर रेलवे अधिकारियों ने चारबाग रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म और सफर रहे यात्रियों से संवाद किया। सफर करने वाले यात्रियों ने भी उत्तर रेलवे को अच्छे अंक दिए। उत्तर रेलवे मंडल रेल प्रबंधक ने इस मौके पर पूरे स्टेशन का भ्रमण कर गंदगी और अव्यवस्थाओं को देख नाराजगी जाहिर की और जुर्माना लगाया। जबकि स्टेशन पर लगने वाले फल और अन्य सामानों के स्टॉल की खूबसूरती और आसपास स्वच्छता देखकर तारीफ की। इसके अलावा स्वच्छ संवाद में स्टेशन के निरीक्षण के दौरान यात्री हित में भी कई फैसले हुए।

स्वच्छ संवाद की शुरुआत स्टेशन पर रेलवे अधिकारियों ने यात्रियों से स्वच्छता पर फीडबैक लेकर की। इस मौके पर उत्तर रेलवे डीआरएम सतीश कुमार संग सीनियर डीसीएम जगतोष शुक्ला, सीनियर डीएमई(कैरेज एंड वैगन) कौशतुभ मनी, स्टेशन निदेशक सुदीप सिंह समेत तमाम अधिकारी मौजूद थे। प्लेटफार्म नंबर एक पर ट्रेन 13006 पंजाब मेल के यात्रियों से खुद डीआरएम ने बातचीत कर फीडबैक लिया और रेल को स्वच्छ रखने का संदेश दिया।

ट्रेनों की सफाई के लिए बढ़ेंगी मशीनें

पखवाड़े के दौरान डीआरएम सतीश कुमार ने ट्रेनों की सफाई समय पर न होने को लेकर सफाई कर्मियों को फटकार लगाई। उन्होंने मशीन लेकर दौड़ रहे कर्मियों को रोककर कंपनी के प्रतिनिधियों से सफाई मशीनों की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया। अब स्टेशन पर आने-जाने वाली ट्रेनों की एक की जगह तीन मशीनों से सफाई होगी।

प्लेटफार्म के छोर पर रखे जाएंगे पार्सल

स्टेशन पर अभी ट्रेनों से पार्सल आने अथवा ले जाने के लिए पार्सल को प्लेटफार्म पर ही डाल दिया जाता है। इससे प्लेटफार्म पर अव्यवस्था के साथ यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। अब इनके लिए प्लेटफार्म के दोनों छोर पर केज तैयार होंगे और पार्सल वहीं रखे जाएंगे। केज स्टेनलेस स्टील के तैयार होंगे।

हेल्पलाइन और जीआरपी बूथ की रंगत बदलेगी

स्टेशन पर जीआरपी बूथ और हेल्पलाइन बूथ की हालत दयनीय है। इसमें सुधार के लिए डीआरएम ने दोनों में बदलाव करने को कहा है। ओला-ऊबर जैसे इन बूथों का भी सौंदर्यीकरण होगा।

बाक्स

रेलवे सरकुलेटिंग में भी उपलब्ध करायेगा पानी

चारबाग रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म पर यात्रियों को पानी पीने के लिए उचित व्यवस्था की गई है, लेकिन सरकुलेटिंग में यात्रियों के लिए पानी का कोई भी प्रबंध नहीं है। रेलवे जल्द ही सरकुलेटिंग एरिया में भी यात्रियों को पानी उपलब्ध कराएगा। डीआरएम ने इसके लिए अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं कि सरकुलेटिंग में यात्रियों के लिए पानी बूथ बने और सुविधा मिले।

इन पर लगा जुर्माना

स्वच्छता पखवाड़े के दूसरे दिन स्वच्छ संवाद के दौरान सरकुलेटिंग एरिया में बनी प्रीमियम कार पार्किंग पर गंदगी मिली। डीआरएम ने पार्किंग कर्मियों को सफाई रखने के निर्देश दिए, साथ ही 25 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया। इसके अलावा ड्रेन के लाइन की सफाई नहीं हुई थी, जिसके चलते पटरियों के बीच नालियों में कचरा जमा मिला। इसको देखते हुए रेलवे अधिकारियों ने एक लाख रुपये तक जुर्माने की सिफारिश की है।

---------------------

पूर्वोत्तर रेलवे ने यात्रियों से मांगे सुझाव

लखनऊ। निज संवाददाता

पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से रविवार को स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत अभियान की चतुर्थ वर्षगांठ पर ‘स्वच्छ संवाद दिवस मनाया गया। इस मौके पर पूर्वोत्तर रेलवे मंडल अधिकारियों ने विभिन्न स्टेशनों पर यात्रियों से संवाद स्थापित कर फीडबैक फार्म भरवाए और उनसे सुझाव मांगे। इस अवसर पर मंडल चिकित्सालय बादशाहनगर, लोको कालोनी ऐशबाग एवं अधिकारी बंदरियाबाग में निबन्ध व चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन हुआ। कार्यक्रम में दौरान स्टेशनों, रेलवे परिसरों पर तैनात सफाई कर्मचारियों से मंडल अधिकारियों से परिचर्चा हुई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Railway