DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ट्रेनों में बढ़ेगी महिलाओं की सुरक्षा, लगेगा पैनिक बटन

हर कोच का बटन होगा अलग रंग का

लखनऊ। कार्यालय संवाददाता

ट्रेन में सफर करने वाली महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे जल्द ही बढ़ा कदम उठाने जा रहा है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए रेलवे हर कोच में एक पैनिक बटन लगाएगा, जिसका अलार्म गार्ड के कोच में लगा होगा। किसी भी तरह की परेशानी होने पर महिला इस बटन को दबाती है तो अलार्म गार्ड के पास बजेगा। इससे महिलाओं को तुरंत सहायता मिल सकेगी। वहीं, रेलवे निर्भया फंड से स्टेशनों पर उच्च तकनीक से लैस सीसीटीवी कैमरे भी लगाने जा रहा है।

रेलवे महिला यात्रियों की सुरक्षा के प्रति गंभीर हो गया है। महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए बोर्ड ने सभी मंडलों को एक गाइड लाइन जारी की है। इसके तहत हर कोच में एक पैनिक बटन लगाया जाएगा। इसमें हर कोच का बटन अलग रंग का होगा। पैनिक बटन दबाने पर गार्ड में रूम में अलार्म बजना शुरू हो जाएगा। ऐसे में गार्ड कोच में चल रहे जीआरपी व आरपीएफ स्कार्ट को तुरंत सूचना देगा कि किस कोच से पैनिक बटन दबाया गया है। इससे स्कार्ट व पुलिस सहायता आसानी से कोच तक पहुंच जाएगी। रेलवे महिला बोगियों को अलग रंग से रंगवाया जाएगा। इससे कोच की पहचान भी आसानी से हो सकेगी। साथ ही महिला कोच में रेलवे सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी भी कर रहा है। पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ संजय यादव ने बताया कि पैनिक बटन लगाए जाने की गाइड लाइन रेलवे बोर्ड से जारी कर दी गई है। जल्द ही इस पर काम शुरू हो जाएगा।

निर्भया फंड से लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

इसके अलावा उत्तर रेलवे मंडल के स्टेशनों पर निर्भया फंड से सीसीटीवी कैमरे लगाएगा। रेलवे के मुताबिक करीब 529 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसमें शाहगंज 36, प्रयाग में 34, प्रतापगढ़ में 31, रायबरेली में 30 कैमरे लगाए जाएंगे। इसके अलावा उन्नाव, बाराबंकी, अमेठी, गोरखपुर, बादशाहनगर व मनकापुर समेत कई स्टेशनों पर कैमरे लगाए जाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:railway