अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जनरल क्लास यात्रियों को राहत मोबाइल से बुक कर सकेंगे अनारक्षित टिकट

इस एप से बुक कर सकेंगे जनरल टिकट

लखनऊ। कार्यालय संवाददाता

पुष्पक, आगरा इंटरसिटी समेत मेमू में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब यात्री जनरल क्लास का टिकट अपने मोबाइल से भी बुक कर सकेंगे। रेलवे ने मंगलवार को मोबाइल से जनरल टिकट बुक करने वाली मोबाइल एप्लीकेशन को लांच कर दिया। यात्रियों को मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर अटसोमोबाइल एप को डाउनलोड करना होगा। यात्री मोबाइल एप से बुक टिकट का प्रिंट आउट भी स्टेशन पर लगे एटीवीएम से निकाल सकते हैं।

सीपीआरओ संजय यादव के अनुसार यात्रियों एप डाउनलोड करने के बाद रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसमें सबसे पहले उसे अपना मोबाइल नम्बर, नाम, जन्मतिथि, लिंग आदि भरना होगा। उसके बाद यात्री को अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड किसी आइडी प्रमाण पत्र का दर्ज अंकों को भरना होगा। फिर उसे अपने सोर्स स्टेशन का चयन करना होगा। इस जानकारी के भरने के बाद उसके मोबाइल नम्बर पर चार अंको का एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद वह इस सेवा का आनंद ले सकेगा।

नहीं लगाना पड़ेगी लम्बी लाइन

यात्रियों को जनरल टिकट के लिए अब आरक्षण केन्द्र पर लम्बी लाइन नहीं लगाना पड़ेगी। यात्री मोबाइल एप से टिकट बुक करके यात्रा कर सकेंगे। इस पहले पुष्पक, गोमती, आगरा इंटरसिटी समेत तमाम ट्रेनों के जनरल टिकट के लिए यात्रियों को लम्बी लाइन लगाना पड़ती थी। इसको देखते हुए रेलवे ने जनरल टिकट बुकिंग मोबाइल से शुरू किए जाने की बात कही थी। यात्री अपने मोबाइल का प्रिंट भी स्टेशन पर लगी आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन से निकाल सकेंगे। इसके लिए रेलवे ने ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) को सेंटर फॉर रेलवे इंफारमेशन सिस्टम (क्रिस) के सर्वर से लिंक कर दिया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:railway
पांचवां एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
अफगानिस्तान241/9(50.0)
vs
जिम्बाब्वे95/10(32.1)
अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे को 146 रनो से हराया
Mon, 19 Feb 2018 04:00 PM IST
पांचवां एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच
अफगानिस्तान241/9(50.0)
vs
जिम्बाब्वे95/10(32.1)
अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे को 146 रनो से हराया
Mon, 19 Feb 2018 04:00 PM IST
फाइनल
न्यूजीलैंड
vs
ऑस्ट्रेलिया
ईडन पार्क, ऑकलैंड
Wed, 21 Feb 2018 11:30 AM IST