ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊमेट्रो की खुदाई से कटा रेलवे केबिल 9 घंटे ट्रेन संचालन प्रभावित

मेट्रो की खुदाई से कटा रेलवे केबिल 9 घंटे ट्रेन संचालन प्रभावित

सुबह 8 बजे तक प्रभावित रहा रेल संचालन

मेट्रो की खुदाई से कटा रेलवे केबिल 9 घंटे ट्रेन संचालन प्रभावित
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 20 Mar 2018 07:58 PM
ऐप पर पढ़ें

सुबह 8 बजे तक प्रभावित रहा रेल संचालन

दो दर्जन से अधिक ट्रेनें रही प्रभावित

लखनऊ। कार्यालय संवाददाता

बिना अनुमति रेल ट्रैक के किनारे मेट्रो खुदाई का काम रेल यात्रियों पर भारी पड़ गया। निशातगंज रेलवे पुल नीचे जेसीबी से खुदाई के दौरान सिग्नल केबिल कट गया, जिससे सिग्नल फेल हो गए। इससे करीब 9 घंटे तक गोमतीनगर-लखनऊ जंक्शन के बीच रेल संचालन प्रभावित रहा। वहीं, आरपीएफ ने जेसीबी चालक देवेंद्र यादव को बिना अनुमति के खुदाई करने के लिए गिरफ्तार कर रखा है।

आरपीएफ के मुताबिक सोमवार देर रात निशातगंज पुल के नीचे मेट्रो निर्माण के लिए खुदाई का काम चल रहा था। करीब रात 11.45 बजे जेसीबी से खुदाई के दौरान सिग्नल केबिल में खराबी आ गई। सिग्लिंग कार्य प्रभावित होने के बाद अवध एक्सप्रेस, बनारस लखनऊ इंटरसिटी समेत करीब एक दर्जन ट्रेनों को बीच में रोकना पड़ गया। वहीं, गोमतीनगर से लखनऊ जंक्शन तक रेल संचालन प्रभावित होने की खबर मिलते ही अधिकारियों के होश उड़ गए। आनन फान में अधिकारियों ने कर्मचारियों को मरम्मत के लिए मौके पर भेजा लेकिन केबिल में काफी खराबी आई थी। करीब 5 घंटे की मशक्कत के बाद भी कर्मचारी तार को जोड़ नहीं सकें। इस दौरान मेमू देकर ट्रेन का संचालन शुरू कराया जा सका। सुबह करीब 8.30 बजे नया केबिल लगाया गया।

बिना अनुमति कर रहे थे खोदाई

इंस्पेक्टर आरपीएफ एमजेड खान ने बताया कि बिना रेलवे की अनुमति के ट्रैक के किनारे मेट्रो की खुदाई का काम किया जा रहा था। रात करीब 11.45 बजे केबिल कटने की सूचना मिली थी। इसके बाद मौके पहुंचे आरपीएफ कर्मियों ने जेसीबी चालक देवेंद्र यादव को गिरफ्तार कर लिया। आरपीएफ के अनुसार बिना अनुमति के ट्रैक के किनारे काम कराया जा रहा था। असल में आईटी कॉलेज से पालीटेक्निक तक मेट्रो के पीलर व अन्य कार्य किए जा रहे हैं। इसमें निशातगंज पुल के नीचे रेल ट्रैक के किनारे एक पीलर बनाया जा रहा है। जहां पर खुदाई के दौरान सिग्नल केबिल कट गई।

ये ट्रेनें रही प्रभावित

केबिल कटने की वजह से गोरखपुर से लखनऊ जंक्शन जाने वाली अधिकतर ट्रेनें प्रभावित हुई। इन ट्रेनों को रात भर मेमो देकर चलाया गया। इस दौरान अवध एक्सप्रेस, बनारस लखनऊ इंटरसिटी, कैफियात एक्सप्रेस, छपरा एक्सप्रेस, बादशाहनगर इंटरसिटी, राप्तीसागर, एलटीटी जनसाधारण,लखनऊ पाटलीपुत्र एक्सप्रेस समेत करीब दो दर्जन से अधिक ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें