ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊराहुल ने गन्ना किसानों के साथ ‘कृषि भूमि बचाओ आन्दोलन को समर्थन दिया

राहुल ने गन्ना किसानों के साथ ‘कृषि भूमि बचाओ आन्दोलन को समर्थन दिया

यूपी सरकार गन्ना किसानों का बकाया भुगतान के लिए कुछ नहीं कर रही

राहुल ने गन्ना किसानों के साथ ‘कृषि भूमि बचाओ आन्दोलन को समर्थन दिया
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊFri, 15 Jun 2018 07:09 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी सरकार गन्ना किसानों का बकाया भुगतान के लिए कुछ नहीं कर रही

विशेष संवाददाता राज्य मुख्यालय

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गन्ना किसानों के साथ गाजीपुर के सुनील के कृषि भूमि बचाओ आन्दोलन को समर्थन दिया है। श्री गांधी ने उत्तर भारत में गन्ना किसानों पर आए भुगतान के संकट को लेकर गन्ना किसानों के नेता वीएम सिंह को पत्र लिखा है। उन्होंने गन्ना किसानों की लड़ाई में कांग्रेस का समर्थन देते हुए कहा है कि वर्तमान सरकार चीनी मिल मालिकों की तो मदद कर रही है लेकिन सिर्फ उत्तर प्रदेश में ही गन्ना किसानों का मिलों पर लगभग 12-13 हजार करोड़ रुपये बकाया भुगतान दिलाये जाने के लिए कोई सार्थक प्रयास नहीं कर रही है।

श्री गांधी ने पत्र में कहा है कि बहुत दुख का विषय है कि सरकार सिर्फ गन्ना मिल मालिकों की मदद कर रही है। गन्ना मिलों के नुकसान की भरपाई व गन्ना किसानों के पूरे देश में बकाए भुगतान के लिए 7000 करोड़ रुपये दिये जाने का प्रस्ताव पास किया है, जबकि यूपी में ही गन्ना किसानों का मिलों पर लगभग 12-13 हजार करोड़ रुपये बकाया है। इसमें भी अब तक किसानों को कुछ नहीं मिला। उन्होंने कहा है कि वह सरकार के इस कृत्य की निन्दा करते हैं और मांग करते हैं कि किसानों को सरकार तत्काल समुचित राहत प्रदान करे।

कांग्रेस अध्यक्ष ने पत्र में वी.एम. सिंह की गन्ना किसानों की लड़ाई लड़ने की सराहना की है और कहा है कि वह जल्द ही उनसे इस मुद्दे पर मिलकर बात करेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष ने गाजीपुर के सुनील को भी पत्र लिखा है। उन्होंने सुनील के कृषि भूमि बचाओ मोर्चा के बैनर तले वाराणसी-गोरखपुर फोर लेन हाईवे के लिए ली गई किसानों की भूमि में पारदर्शी प्रक्रिया न बरतने के विरोध में शांतिपूर्वक आन्दोलन को कांग्रेस पार्टी का समर्थन दिया है।

श्री गांधी ने पत्र में कहा है कि शांतिपूर्वक आन्दोलन कर रही महिलाओं को पुलिस द्वारा पीटे जाने और खड़ी फसलों पर बुल्डोजर चलाने की पीड़ा को वह समझ रहे हैं। उन्होंने कहा है कि आन्दोलन के संबंध में यदि किसी प्रकार की मदद की आवश्यकता हो तो उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी से मदद ले सकते हैं। उन्होंने श्री सुनील एवं उनके नारे ‘एक भूमि, एक मुआवजा की सफलता की कामना की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें