DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › लखनऊ › रायबरेली : आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना में बनेंगे मेट्रो के डिब्बे : महाप्रबंधक
लखनऊ

रायबरेली : आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना में बनेंगे मेट्रो के डिब्बे : महाप्रबंधक

हिन्दुस्तान टीम,लखनऊPublished By: Newswrap
Mon, 20 Aug 2018 10:31 PM
रायबरेली : आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना में बनेंगे मेट्रो के डिब्बे : महाप्रबंधक

उपलब्धि

भारत में पहली बार मेट्रो के डिब्बे विकसित कर उनका निर्माण करना तथा एल्यमिनियिम से कम वजन वाले डिब्बों का उत्पादन करने का रखा लक्ष्य

कारखाने के महाप्रबंधक ने चौथी वर्षगांठ पर की घोषणा

रेलकोच (रायबरेली) | हिन्दुस्तान संवाद

आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना में जल्द ही मेट्रो ट्रेन के कोच भी बनने लगेंगे। रेल कोच फैक्ट्री में हर साल 2000 डिब्बा का उत्पादन किया जाएगा। रेल कोच उत्पादन की क्षमता बढ़ाने से संबन्धित टेंडर दो-तीन दिन में जारी कर दिए जाएंगे। यह बातें कोच कारखाने के महाप्रबंधक राजेश अग्रवाल ने कारखाने की चौथी वर्षगांठ के अवसर पर पत्रकारों से कही।

उन्होंने बताया कि कोच कारखाने में पहली बार अगस्त 2014 में पूर्णतया स्वनिर्मित डिब्बा तैयार किया था। महाप्रबंधक ने बताया कि आरेडिका (आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना) में पिछले चार माह में कुल 368 डिब्बे बनाकर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। यह इसी अवधि में पिछले वर्ष बनाए गए डिब्बों की तुलना में लगभग दोगुना है । इसके साथ-साथ पिछले 4 वर्षों की इसी अवधि में कुल उत्पादन के लगभग बराबर है।

उन्होंने बताया कि अभी तक मेट्रो के डिब्बे बाहर से भारत में आयात किये जाते रहे हैं। प्रत्येक कंपनी के डिब्बो की अपनी अपनी डिजाइन रहती है। आरेडिका ने अपने विस्तार में भारत में पहली बार मेट्रो के डिब्बे विकसित कर उनका निर्माण करना तथा एल्यमिनियिम से कम वजन वाले डिब्बों का उत्पादन करने का लक्ष्य रखा है।

संबंधित खबरें