ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊगांवों में दिक्कतें, शहर में रोजाना लग रहे टीके

गांवों में दिक्कतें, शहर में रोजाना लग रहे टीके

-रोजाना 16 से 18 हजार लोगों का हो रहा टीकाकरण लखनऊ। हिन्दुस्तान टीम कॉमन

गांवों में दिक्कतें, शहर में रोजाना लग रहे टीके
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊSat, 24 Jul 2021 03:01 AM
ऐप पर पढ़ें

-रोजाना 16 से 18 हजार लोगों का हो रहा टीकाकरण

लखनऊ। हिन्दुस्तान टीम

कॉमन इंट्रो

एक ओर जहां शहर में आराम से लोगों को टीका लग जा रहा है, वहीं गांवों में लोगों को वैक्सीनेशन कराने में खासी परेशानी झेलनी पड़ रही है। मौके पर रजिस्ट्रेशन न होने के चलते कई लोगों को बिना टीका लगवाए ही केंद्रों से वापस जाना पड़ रहा है। उधर शाम को जैसे ही पंजीकरण खोला जाता है, 15 से 20 मिनट में सारे स्लॉट बुक हो जा रहे हैं। गांवों में नेटवर्क की दिक्कत और जानकारी के अभाव में लोग ऑनलाइन पंजीकरण नहीं करवा पाते हैं। इससे लोगों को दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं।

16 से 18 हजार लोगों का टीकाकरण हो रहा रोजाना

10 से 15 मिनट में स्लॉट फुल हो रहे हैं।

09 प्राइवेट अस्पतालों में टीकाकरण हो रहा है

55 से 65 सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण हो रहा है

मोहनलालगंज सीएचसी

समय-12.30 बजे

सीएचसी व राधास्वामी सतसंग भवन में टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। दोनों जगह सुबह से लोगों की भीड़ नजर आई। यहां केवल पहले से पंजीकरण कराने वालों को ही वैक्सीन लगाई जा रही है। रोजाना 300 लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। सीएचसी मोहनलालगंज में भी 200 के आस-पास स्लॉट बुक होता है। बिना स्लाट के टीका नहीं लगने से आंकड़ा बढ़ नहीं पा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि मोबाइल पर पंजीकरण कराने में बहुत दिक्कत आ रही है। मौके पर पंजीकरण की सुविधा खत्म कर दी गई है। इससे बहुत दिक्कत हो रही है। कई बार लोग बिना टीकाकरण लौट रहे हैं।

नगराम सीएचसी

समय-12 बजे

टीकाकरण के लिए सुबह से ही लोगों की कतारें लगी नजर आईं। दोपहर 12 बजे स्लाट बुकिंग के लिए लोगों की संख्या अधिक बढ़ने से सीएचसी पर अफरा-तफरी का माहौल बन गया। कतार में लगे लोग आपस में धक्का-मुक्की करते दिखे। इस बीच मौके पर मौजूद नगराम थाने के हेड कांस्टेबल सीताराम व होम गार्ड कर्मी ने लोगों को शान्ति व्यवस्था बनाए रखने के लिए महिलाओं व पुरुषों की अलग अलग दो-दो कतारें लगवाईं। लोगों को शान्त कराया। सीएचसी अधीक्षक डॉ. राजेश सिंह ने बताया कि 18 वर्ष के 106 लोगों का वैक्सीनेशन हुआ। 45 वर्ष 72 लोगों को वैक्सिनेशन किया गया। सीएचसी पर 153 लोगों की कोविड टेस्ट किया गया। सौ से अधिक लोगों ने सीएचसी पर वैक्सिनेशन के लिए स्लाट बुक कराया।

डफरिन अस्पताल

समय-1.30 बजे

बारिश के बावजूद लोगों में टीकाकरण का गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। अभिभावक स्पेशल बूथ होने के नाते बड़ी संख्या में लोग वैक्सीन लगवाने पहुंचे। केंद्र के प्रभारी डॉ. सलमान खान ने बताया कि महिलाओं और अभिभावकों को वैक्सीन लगाई जा रही है। जिनके बच्चे 12 साल से छोटे हैं, उनके अभिभावकों को मौके पर पंजीकरण की सुविधा भी उपलब्ध है। पंजीकरण के तुरंत बाद वैक्सीन लगाई जा रही है। हालांकि 85 से 90 प्रतिशत लोग पहले से पंजीकरण के बाद ही अस्पताल आ रहे हैं। इससे लोग अलग से लाइन लगने से बच रहे हैं।

सिविल अस्पताल

समय-2 बजे

अस्पताल में टीकाकरण के तीन बूथ बने हैं। दोपहर में बारिश के बावजूद लोगों की खासी भीड़ देखने को मिली। प्लास्टिक सर्जरी विभाग में बने बूथ पर पुरुषों की अधिक भीड़ देखने को मिली। इसके अलावा ओल्ड ओपीडी ब्लॉक में दो केंद्र बने हैं जहां टीका लगवाने के लिए काफी लोग कुर्सियों पर बैठकर इंतजार कर रहे थे। वहीं टीका लगवाने के बाद लोग वेटिंग एरिया में बैठे नजर आए।

लोकबंधु अस्पताल

समय-3 बजे

टीका लगवाने के लिए युवक व युवतियों की खासी भीड़ कतार में लगी रही। लोगों का दबाव अधिक दिखा। भीड़ अधिक होने से लोगों को टीकाकरण से पहले 20 से 25 मिनट तक का इंतजार करना पड़ रहा था। अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शंकर त्रिपाठी के मुताबिक टीकाकरण का काम लगातार जारी है। इसमें किसी भी तरह कोताही न बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

तारीख टीकाकरण

15 जुलाई 18391

16 जुलाई 20976

17 जुलाई 18712

19 जुलाई 18945

20 जुलाई 17702

21 जुलाई 12834

22 जुलाई 16770

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें