अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शहरों में अब 20 एकड़ में निजी विवि खोले जा सकेंगे

प्रमुख संवाददाता- राज्य मुख्यालय

राज्य सरकार ने निजी क्षेत्र में विश्वविद्यालय खोलने वालों को बड़ी राहत दी है। शहरों में 20 एकड़ और ग्रामीण क्षेत्रों में 50 एकड़ जमीन पर निजी विश्वविद्यालय खोले जा सकेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला हुआ।

प्रदेश में निजी विश्वविद्यालय खोलने के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने शहरों के लिए 40 एकड़ और ग्रामीण क्षेत्रों में 100 एकड़ जमीन होने का मानक बनाया था। इतनी जमीन होने पर ही निजी क्षेत्र में विश्वविद्यालय खोलने की अनुमति दी जा रही थी। जमीन न मिलने की वजह निजी क्षेत्र में विश्वविद्यालय खोलने में परेशानियां आ रही थीं। राज्य सरकार ने इसीलिए मानक को शिथिल करते कम जमीन पर निजी विश्वविद्यालय खोलने की अनुमति दे दी है।

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कैबिनेट फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि निजी क्षेत्र में विश्वविद्यालय खोलने के लिए मानक के अनुसार परस्पर सटी हुई जमीन की व्यवस्था में आने वाली परेशानियों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। इसके अलावा 20 नवंबर 2014 तथा 24 मार्च 2015 को तय की गई मानकों के अनुसार शेष शर्तें वही रहेंगी। इस फैसले से सरकार के ऊपर कोई भार नहीं आएगा। राज्य सरकार के इस फैसले के बाद निजी क्षेत्रों में विश्वविद्यालय खोलने का काफी आसान हो जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Private universities can be opened in 20 acres