ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊप्रधानमंत्री 80 बड़ी औद्योगिक परियोजनाएं जून में शुरू करेंगे

प्रधानमंत्री 80 बड़ी औद्योगिक परियोजनाएं जून में शुरू करेंगे

- एमओयू करने वाले निवेशकों को प्रोविजनल लेटर ऑफ कंफर्ट जारी

प्रधानमंत्री 80 बड़ी औद्योगिक परियोजनाएं जून में  शुरू करेंगे
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊWed, 23 May 2018 08:24 PM
ऐप पर पढ़ें

- एमओयू करने वाले निवेशकों को प्रोविजनल लेटर ऑफ कंफर्ट जारी

- मंत्री ने बैठक कर उद्यमियों की समस्याओं का समाधान किया

प्रमुख संवाददाता- राज्य मुख्यालय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने जून के दूसरे हफ्ते में 50 हजार करोड़ से अधिक निवेश वाली 80 बड़ी औद्योगिक परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। यह शुभारंभ 15 से 20 जून के बीच संभव है। प्रधानमंत्री से इसके लिए समय मांगा गया है। इसके लिए इंवेस्टर समिट में एमओयू करने वाले निवेशकों को प्रोविजनल लेटर ऑफ कंफर्ट जारी कर दिया गया है।

उद्योग मंत्री सतीश महाना ने बुधवार को योजना भवन में 50 हजार करोड़ से अधिक निवेश वाली कंपनियों के प्रतिनिधियों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं पर चर्चा की। पत्रकारों से बातचीत में कहा कि फरवरी में इंवेस्टर्स समिट के बाद 4.28 लाख करोड़ रुपये के निवेश वाले 1045 एमओयू हुए। इसमें देश-विदेश की कंपनियों ने यूपी में निवेश में जबरदस्त उत्साह दिखाया है।

उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों में एमओयू किए गए और भुला दिए गए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार में एमओयू हुए और उस पर काम शुरू हुआ। एमओयू करने वालों को बुलाया गया और उनकी सुविधाओं के बारे में जानकारी ली गई। पिछले 15 सालों में यूपी में जितना निवेश नहीं हुआ उससे अधिक निवेश एक साल में हो रहा है। यह भी बताया कि एमओयू करने वालों का सत्यापन भी कराया गया, जिससे उनकी हकीकत का पता लगाया जा सके।

औद्योगिक विकास आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय ने बताया कि एमओयू करने वाले निवेशकों को प्रोवीजनल लेटर ऑफ कंफर्ट जारी कर दिए गए हैं, ताकि उन्हें आश्वस्त किया जा सके। इससे निवेशक परियोजनाएं लगाने में उत्साह दिखाएंगे। इंवेर्स्टस समिट के बाद निवेशकों के साथ लगातार संवाद व एमओयू का परीक्षण किया जा रहा है। पहले चरण में 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक निवेशक करनी वाली परियोजनाओं के शुभारंभ का खाका तैयार किया गया है। इसमें 80 से अधिक बड़ी परियोजनाएं राज्य स्तर पर शिलान्यास के लिए तैयार हैं। उन्होंने बताया कि 15 से 20 जून के बीच इसकी तैयारी है। इसके साथ ही जिला स्तर पर 600 सूक्ष्म लघु और मध्यम इकाइयों के शुभारंभ की तैयारी है। बैठक में अपर मुख्य सचिव योजना एवं आईटी संजीव सरन, अवनीश अवस्थी, नवनीत सहगल, नोएडा व ग्रेटर नोएडा के सीईओ आलोक टंडन, भुवनेश कुमार, संतोष यादव आदि विशेष रूप से थे।

इन कंपनियों से हुई बातचीत

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, पीईटीएम, एसीसी सीमेंट, तेगना इलेक्ट्रानिक्स, मेट्रो कैश एंड कैरी कंपनी के प्रतिनिधियों से बातचीत हुई। इसके अलावा बर्गर पेंट्स, ग्रीन प्लाई इंडस्ट्रीज, पीटीसी इंडस्ट्रीज, कनोडिया ग्रुप, पसवाड़ा पेपर, डीसीएम श्रीराम, बीएल एग्रो इंडस्ट्रीज, गोल्डी मसाले, टिकौला शुगर मिल्स, यश पेपर्स, सीपी मिल्क एंड फूड्स प्रोडक्टस। सुखबीर एग्रो इंडस्ट्रीज, एचपीसीएल, गेल, एसएलएमजी बेवरेज समेत 50 कंपनियों के प्रतिनिधियों से बुधवार को बातचीत कर उनकी समस्याओं का समाधान किया गया। इन कंपनियों ने विभिन्न क्षेत्रों में निवेश का प्रस्ताव दिया। जैसे, सीमेंट, खाद्य प्रसंस्करण, कागज, वस्त्रोद्योग, आईटी, इलेक्ट्रानिक्स निर्माण, नवीकरणीय ऊर्जा, बिजली, डेयरी प्लांट लगाने पर चर्चा हुई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें