अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रधानमंत्री आवास योजना में जमीन देने की नीति बदलेगी

प्रमुख संवाददाता- राज्य मुख्यालय

राज्य सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना में शहरी क्षेत्रों में दो लाख रुपये में दो कमरे का फ्लैट देने के लिए नीति में बदलाव करने जा रही है। विकास प्राधिकरण और आवास विकास परिषद को जमीन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाएगी, जिससे योजना परवान चढ़ सके।

योजना शुरू होने का इंतजार

प्रधानमंत्री आवास योजना निम्न मध्य और निर्बल आय वर्ग के लिए शुरू की गई है। केंद्र सरकार चाहती है कि शहरी क्षेत्रों में रहने वालों को इस योजना में मात्र दो लाख रुपये में दो कमरे का मकान मिल जाए। हालांकि, इसकी कुल कीमत 4.50 लाख रुपये होगी, लेकिन इसमें डेढ़ लाख केंद्र और एक लाख रुपये राज्य सरकार अनुदान देगी। निम्न मध्य व निर्बल वर्ग के लोगों की जरूरत भी दो कमरे के मकान की होती है। राज्य सरकार चाहती है कि इस योजना को शहरी क्षेत्रों में काफी अच्छी तरह से लागू किया जाए, जिससे आम लोगों के मकान की जरूरत पूरी हो और बिल्डरों की मनमानी रुके।

जमीन की कमी बन रही है बाधा

शहरी क्षेत्रों में जमीन की कमी इस योजना की सबसे बड़ी बाधा है। आवास विभाग ने पिछले वित्तीय वर्ष यानी 2017-2018 में शहरी क्षेत्रों में रहने वाले एक लाख लोगों को मकान बनाकर देने का लक्ष्य रखा था, लेकिन यह पूरा नहीं हो सका है। इसके लिए सबसे बड़ी बाधा शहरी क्षेत्रों में जमीन न मिल पाना बताया जा रहा है। आवास विकास परिषद ने शासन को इस संबंध में एक पत्र भेजते हुए कहा कि बसपा शासनकाल में शुरू की गई कांशीराम आवास योजना की तर्ज पर शहरी क्षेत्रों में जमीन की व्यवस्था कराई जाए, जिससे योजना में मकान बनाने के लिए दिया गया लक्ष्य पूरा किया जा सके।

नीति में संशोधन का विचार

सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री आवास योजना में मकान बनाने के लिए जमीन व्यवस्था के लिए पूर्व में निर्धारित नीति में बदलाव की तैयारी है। इस योजना में मकान बनाने के लिए नजूल की जमीन मुफ्त में देने की व्यवस्था की जाएगी। इसी तरह शहरी क्षेत्रों से सटी ग्राम समाज की जमीनों को भी प्रधानमंत्री आवास योजना में मकान बनाने के लिए दिया जा सकता है। हालांकि, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अनुमति मिलने के बाद इस पर अंतिम फैसला किया जाएगा, लेकिन यह माना जा रहा है कि नीति में संशोधन हुआ तो शहरी क्षेत्रों में निम्न मध्य और निर्बल वर्ग के लोगों का मकान बनाने का सपना साकार हो जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Prime minister housing scheme Will give land transfer policy