Preparations for flood relief and rescue - बाढ़ राहत और बचाव की तैयारियां युद्धस्तर पर: प्रियदर्शी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बाढ़ राहत और बचाव की तैयारियां युद्धस्तर पर: प्रियदर्शी

प्रदेश सरकार ने बारिश के दौरान संभावित बाढ़ से बचाव और प्रभावितों को राहत पहुंचाने की तैयारियां अभी से शुरू कर दी है। राहत आयुक्त जीएस प्रियदर्शी ने बाढ़ राहत और बचाव की तैयारियां युद्धस्तर पर करने का निर्देश दिया है। राहत शिविरों का संचालन के लिए नायब तहसीलदार स्तर के अधिकारी को नामित करने और प्रभावितों को अच्छी से अच्छी सुविधाएं देने की व्यवस्थाएं करने को कहा है।

श्री प्रियदर्शी ने बताया है कि बाढ़ के दौरान जिला प्रशासन द्वारा बाढ़ से प्रभावित व्यक्तियों व परिवारों को राहत शिविरों में अस्थायी रूप से रखा जाता है। इन शिविरों में अच्छी से अच्छी सुविधाएं देने का निर्देश जिलाधिकारियों को दिया गया है। राहत आयुक्त द्वारा जारी निर्देशों के मुताबिक शिविरों के संचालन के लिए नायब तहसीलदार स्तर के अधिकारी नोडल बनाए जाएंगे। शिविरों के लिए ऐसे स्थान का चयन किया जाना है जहां आवागमन आसान हो और ऊंचाई पर हो।

बच्चों और बुजुर्गों के लिए खाने-पीने की खास व्यवस्था रहेगी

शिविर में शरण लेने वालों के लिए स्वच्छ बिस्तर, तकिया, चादर, चारपाई तथा पंखे आदि की व्यवस्था करने का निर्देश है। प्रतिदिन दो बार ताजा भोजन देने की व्यवस्था रहेगी। बच्चों और बुजुर्गों के भोजन में केला, दूध, बिस्किट, सत्तू, दलिया आदि शामिल किए जाएंगे। स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था करने को कहा गया है। इसके लिए वाटर एटीएम, कैन, क्लोरीनेटेड वाटर टैंकर आदि की व्यवस्था किए जाएंगे। शिविरों में निर्बाध विद्युत आपूर्ति करने को भी कहा गया है। रोशनी के लिए जेनसेट, सोलर लालटेन आदि का भी प्रबंध भी रहेगा।

राहत शिविरों में टीवी, रेडियो और अखबार भी

शिविरों में शरणार्थियों के लिए मनोरंजन कक्ष बनेंगे। इस कक्ष में टीवी, रेडियो, समाचार पत्र आदि रखने का निर्देश है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला गार्ड (होमगार्ड / पीआरडी आदि) की नियमित रूप से ड्यूटी रहेगी। महिला कर्मचारी के माध्यम से महिलाओं के मध्य सैनेटरी नैपकिन का वितरण तथा इसके डिस्पोजल की उचित व्यवस्था करने का भी निर्देश है। शिविरों में महिलाओं और पुरूषों के लिए अलग-अलग टॉयलेट व स्नानघर की व्यवस्था के साथ ही सफाई का मुकम्मल इंतजाम रखने का निर्देश है। शिविरों में पब्लिक एनाउन्समेंट सिस्टम की व्यवस्था भी रखने का निर्देश है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Preparations for flood relief and rescue