ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊचुनाव आयोग की अगले साल अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव करवाने की तैयारी

चुनाव आयोग की अगले साल अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव करवाने की तैयारी

केन्द्रीय चुनाव आयोग अगले साल अप्रैल-मई के महीनों में लोकसभा चुनाव करवाने की तैयारी कर रहा है। इसी के मद्देनजर उत्तर प्रदेश की चुनाव मशीनरी ने भी तैयारियां और तेज कर दी हैं। राज्य के मुख्य निर्वाचन...

चुनाव आयोग की अगले साल अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव करवाने की तैयारी
राज्य मुख्यालय | संतोष वाल्मीकि,लखनऊTue, 09 Oct 2018 03:43 PM
ऐप पर पढ़ें

केन्द्रीय चुनाव आयोग अगले साल अप्रैल-मई के महीनों में लोकसभा चुनाव करवाने की तैयारी कर रहा है। इसी के मद्देनजर उत्तर प्रदेश की चुनाव मशीनरी ने भी तैयारियां और तेज कर दी हैं। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल.वेंकटेश्वर लू 11 अक्टूबर को लोकसभा चुनावों के लिए पहली सितम्बर से शुरू हुए मतदाता सूची के पुनरीक्षण अभियान की समीक्षा करेंगे। 


मालूम हो कि 16वीं लोकसभा के लिए आम चुनाव 7 अप्रैल 2014 से 12 मई 2014 के बीच नौ चरणों में करवाये गए थे। 16 मई 2014 को लोकसभा चुनाव के परिणाम घोषित हुए थे। 26 मई 2014 को नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री बने थे। 4 जून 2014 को 16वीं लोकसभा की पहली बैठक हुई थी। इस लिहाज से 17वीं लोकसभा का गठन 3 जून 2019 तक हर हाल में हो जाना है। उम्मीद यह भी है कि अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव के साथ ही आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम विधानसभाओं के भी चुनाव करवाए जाएंगे।


यूपी में 11 अक्टूबर को समीक्षा: वहीं, यूपी में लोकसभा चुनाव की तैयारियों के क्रम में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये 11 अक्टूबर को प्रदेश के हर जिले के अफसर से मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान की प्रगति पूछी जाएगी। इस बार के अभियान में केन्द्रीय चुनाव आयोग के निर्देश पर पहली जनवरी 2019 को 18 वर्ष की उम्र पूरी करने वाले युवा वोटरों के अलावा महिलाओं और विकलांगों को ज्यादा से ज्यादा तादाद में मतदाता सूची में जोड़े जाने को प्राथमिकता दी जा रही है।

 
प्रदेश छोड़ चुके वोटरों को हटाने के लिए अभियान
इसके साथ ही मौजूदा वोटर लिस्ट में दर्ज डुप्लीकेट और जिले या प्रदेश से अन्यत्र बसे तथा मृत वोटरों को हटाने पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। यह पुनरीक्षण अभियान 31 अक्टूबर तक चलेगा। अभियान के दौरान एकत्रित आंकड़ों की नवम्बर व दिसम्बर के महीनों में फीडिंग की जाएगी।  फिर अगले साल चार  जनवरी को प्रदेश की नयी वोटर लिस्ट का फाइनल ड्राफ्ट प्रकाशित किया जाएगा। सन 2014 में हुए पिछले लोकसभा चुनाव की  यूपी की वोटर लिस्ट में कुल 13, 43, 51, 297 वोटर दर्ज हुए थे।  


नए मुख्य चुनाव आयुक्त करवाएंगे लोकसभा चुनाव 
2019 के लोकसभा चुनाव देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त की अगुवाई में होंगे। मौजूदा मुख्य चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत आगामी पहली दिसम्बर को रिटायर हो जाएंगे। सन 1977 बैच के मध्य प्रदेश काडर के आईएएस श्री रावत 14 अगस्त 2015 को केन्द्रीय चुनाव आयोग में  चुनाव आयुक्त बने। 23 जनवरी 2018 को वह मुख्य चुनाव आयुक्त बने थे। अब पहली दिसम्बर 2018 को 65 साल की उम्र पूरी होने पर वह रिटायर होंगे। परम्परा और वरिष्ठता क्रम के हिसाब से मौजूदा चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा के देश का अगला मुख्य चुनाव आयुक्त बनने की पूरी सम्भावना जतायी जा रही है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें