ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊपॉलिटैक्निक प्रवेश परीक्षा अब जुलाई में होगी 

पॉलिटैक्निक प्रवेश परीक्षा अब जुलाई में होगी 

पॉलिटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा की नई तिथि जारी हो गयी है। कोरोना महामारी को देखते हुए एक बार फिर परीक्षा की तिथि बढ़ा दी गयी है। परीक्षाएं अब पांच व छह जुलाई को...

पॉलिटैक्निक प्रवेश परीक्षा अब जुलाई में होगी 
निज संवाददाता ,लखनऊ। Wed, 06 May 2020 05:12 PM
ऐप पर पढ़ें

पॉलिटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा की नई तिथि जारी हो गयी है। कोरोना महामारी को देखते हुए एक बार फिर परीक्षा की तिथि बढ़ा दी गयी है। परीक्षाएं अब पांच व छह जुलाई को होंगी। पहले ये परीक्षा 14 व 15 जून को होनी थी। 
संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद सचिव एसके वैश्य के मुताबिक प्रवेश फॉर्म भरने के लिए पहले 11 मई की तिथि निर्धारित थी लेकिन अब अभ्यर्थी 20 मई तक फॉर्म जमा करा सकेंगे। इसके बाद 21 से 25 मई के बीच मे आवेदन पत्र में सुधार लिए जाएंगे। इसके बाद परिषद जून में छात्रों के प्रवेशपत्र जारी करेगा। 
परिषद सचिव के मुताबिक पॉलिटेक्निक में दाखिले के लिए ग्रुप ए इंजीनियरिंग की परीक्षा पांच जुलाई को सुबह 9 से 12 तथा ग्रुप ई फार्मेसी की परीक्षा शाम की पाली में 2.30 से 5.30 बजे तक 75 जनपदों में होगी। वहीं, अन्य ग्रुप बी से आई तक की ऑनलाइन परीक्षा छह जुलाई को सुबह 9 से 12 बजे एवं लेटरल इंट्री वाले के-ग्रुप की परीक्षा ऑनलाइन दूसरी पाली में 2.30 से 5.30 बजे होगी। अभी तक पॉलिटेक्निक में कुल 3,66,700 अभ्यर्थियों ने आवेदन दिए हैं। 
35 दिन में करानी होगी काउन्सलिंग
नए नियमों के बाद इस बार काउन्सलिंग प्रक्रिया मात्र 35 दिन में पूरी होगी। पहले इसके लिए 50 दिन मिलते थे। दरअसल, नए दिशा निर्देशों के तहत 31 अगस्त तक सभी प्रवेश पूरे करने हैं। इसके चलते 23 जुलाई को प्रवेश परीक्षा के परिणाम जारी होने के एक हफ्ते में काउन्सलिंग प्रक्रिया शुरू होगी और एक सितंबर से नया शैक्षिकसत्र भी प्रारंभ हो जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें