ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊपॉलीटेक्निक से जुड़ी प्रदेश की नौ हजार बेटियों का होगा सम्मान

पॉलीटेक्निक से जुड़ी प्रदेश की नौ हजार बेटियों का होगा सम्मान

PolyTechnic

पॉलीटेक्निक से जुड़ी प्रदेश की नौ हजार बेटियों का होगा सम्मान
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊSat, 03 Nov 2018 08:35 PM
ऐप पर पढ़ें

सक्षम बालिका संपन्न परिवार योजना के तहत दिए जाएंगे 10 हजार रुपये

पॉलीटेक्निक संस्थाओं में पढ़ने वाली बेटियां सक्षम बालिका संपन्न परिवार योजना के तहत पुरस्कृत होंगी। तकनीकी शिक्षा में रुचि बढ़ाने के लिए पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष की तकरीबन 9हजार बेटियां सम्मानित की जाएंगी। दिवाली बाद होने जा रहे तकनीकी प्रतिभा सम्मान समारोह में प्रदेश भर की ट्रेडवार टॉप थ्री छात्राओं को इसके लिए चुना गया है।

प्राविधिक शिक्षा परिषद ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। संस्थावार छात्राओं की सूची तैयार हो गई है और परिषद कार्यालय पहुंच गई है। परिषद सचिव संजीव कुमार सिंह ने बताया कि इस योजना की शुरुआत पिछले वर्ष ही हुई थी। इसके दूसरे आयोजन पर प्रदेश भर में प्रत्येक ट्रेड में टॉप करने वाली छात्राओं को चुना गया है।

प्रोत्साहन के रूप में मिलेंगे 10 हजार

सक्षम बालिका संपन्न परिवार योजना में बेटियों को आगे बढ़ने के लिए शासन की ओर से 10 हजार रुपये की धनराशि प्रदान होती है। इसमें प्रत्येक संस्था में प्रत्येक ट्रेड में टॉप थ्री बेटियां चुनी जाएंगी। इसमें प्रथम वर्ष में वार्षिक परीक्षा में टॉप करने वाली तीन छात्राएं, द्वितीय वर्ष की वार्षिक परीक्षा में टॉप करने वाली तीन छात्राएं एवं तृतीय वर्ष में प्रवेश करने वाली टॉप थ्री छात्राएं इस योजना के तहत लाभान्वित होंगी।

बैक पेपर वाली छात्राएं नहीं चुनीं जाएंगी

इस योजना के लाभ के लिए केवल उन्हीं बेटियों को पुरस्कृत किया जाएगा, जिन्होंने पूरी तरह परीक्षा उत्तीर्ण की होगी। बैक पेपर के साथ टॉप करने वाली किसी भी छात्रा को इसका लाभ नहीं मिलेगा। किसी भी रूप में रिजल्ट अपूर्ण होने पर भी छात्राओं को इस लाभ से वंचित रखा जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें