ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊएनरोलमेंट के लिए भटक रहे छात्र और कॉलेज प्रतिनिधि

एनरोलमेंट के लिए भटक रहे छात्र और कॉलेज प्रतिनिधि

PolyTechnic

एनरोलमेंट के लिए भटक रहे छात्र और कॉलेज प्रतिनिधि
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 11 Sep 2018 07:34 PM
ऐप पर पढ़ें

प्राविधिक शिक्षा दाखिले में इस बार भारी गड़बड़ियां सामने आ रही हैं। प्राविधिक शिक्षा परिषद से लेकर संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के छात्र और कॉलेज के प्रतिनिधि चक्कर लगाने को मजबूर हैं। कॉलेज में नए सत्र की पढ़ाई शुरू हो गई है। छात्रों के एनरोलमेंट नहीं हो पाए हैं। ऐसे में काउंसलिंग से प्रवेश पाने छात्र भी लटक गए हैं।

यह गड़बड़ी फार्मेसी से लेकर डिप्लोमा इंजीनियरिंग के छात्रों के साथ भी है। अधिकांश इंजीनियरिंग कॉलेजों में 100 से ज्यादा बच्चे प्रवेशित सूची से बाहर हो गए हैं। प्रदेश भर में ऐसे करीब 10 हजार बच्चों की बात सामने आई हैं।

प्राविधिक शिक्षा परिषद में लगातार कॉलेज प्रतिनिधि एनरोलमेंट को लेकर चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन, उनको कहीं मदद नहीं मिल रही है। कॉलेज प्रतिनिधियों की मानें तो प्रवेश परीक्षा परिषद ने ऐसे बच्चों को भी प्रवेशित सूची में शामिल नहीं किया है, जिन्हें खुद काउंसलिंग से प्रवेश दिया है। प्राविधिक शिक्षा परिषद के अधिकारियों का दावा है कि रोजाना सैकड़ों की संख्या में कॉलेज प्रतिनिधि आ रहे हैं।

परिषद कार्यालयों के बीच पिस रहे प्रतिनिधि

एनरोलमेंट कराने के लिए कॉलेज के प्रतिनिधि संग छात्र संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद और प्राविधिक शिक्षा परिषद कार्यालय के बीच घूम रहे हैं। प्रवेश परीक्षा परिषद का कहना है कि प्रवेशित छात्रों की सूची जारी हो गई है, अब निर्णय बोर्ड लेगा। वहीं, बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि प्रवेश देने का काम काउंसलिंग करता है। इसके चलते एनरोलमेंट के लिए छात्र और प्रतिनिधि दोनों गोल-गोल घूम रहे हैं।

रजिस्ट्रेशन के लिए समय बढ़ाया

संयुक्त प्रवेश परीक्षा ने 24 अगस्त तक कॉलेजों को रजिस्ट्रेशन करने का मौका दिया था। लेकिन, कॉलेजों ने नहीं किया। वहीं, प्रवेशित सूची बोर्ड को भेज दी गई। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव एफआर खान ने बताया कि हजारों की संख्या में कॉलेजों की समस्या को देखते हुए सात सितंबर तक दोबारा रजिस्ट्रेशन कराने का वक्त दिया गया था, लेकिन संस्थान फिर भी रजिस्ट्रेशन नहीं करा सके हैं। जिन संस्थानों के प्रतिनिधि भटक रहे हैं उन्होंने अपने यहां से फार्म भरे हैं, जबकि काउंसलिंग की वेबसाइट से फार्म भरना था। ऐसे में प्रवेश देना असंभव है। ऐसे छात्रों का कोई भी डाटा काउंसलिंग की वेबसाइट पर मौजूद नहीं है।

एनरोलमेंट की बढ़ेगी तारीख

प्राविधिक शिक्षा परिषद सचिव संजीव कुमार सिंह ने बताया कि काउंसलिंग ने तारीख बढ़ा कर छात्रों को प्रवेशित सूची में जोड़ने के लिए दूसरी सूची जारी की है। वहीं, सात सितंबर तक एनरोलमेंट कराने का आखिरी मौका था। ऐसे में जिन छात्रों के एनरोलमेंट नहीं हो पाए हैं, उनको एक और मौका देने के लिए शासन से अनुमति मांगी गई है। जल्द ही अनुमति मिल जाएगी। इसके बाद कॉलेज प्रतिनिधि एनरोलमेंट करा सकेंगे। फिलहाल, एनरोलमेंट की कोई भी प्रक्रिया अब नहीं चल रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें