DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छात्रों का पॉलीटेक्निक में रुझान बढ़ा, 25 फीसदी ज्यादा आये आवेदन

- लाखों ड्रॉप आउट होने के बाद भी कम होने की जगह बढ़ गये आवेदन

पॉलीटेक्निक करने के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या इस बार 5 लाख के पार हो गई है। यूपी बोर्ड परीक्षाओं में ड्रॉप आउट छात्रों की संख्या देखते हुए पॉलीटेक्निक में आये आवेदनों की संख्या ने अधिकारियों के होश उड़ा दिये हैं। अधिकारियों ने यूपी बोर्ड परीक्षा को देखते हुए इस बार करीब 20 फीसदी कम आवेदन आने की उम्मीद लगाई थी, लेकिन आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने तक यह आकड़ा गत वर्ष की तुलना में 5 फीसदी और बढ़ गया।

इस बार यूपी बोर्ड परीक्षाओं में सख्ती को लेकर करीब 10 लाख छात्र-छात्राओं के परीक्षा छोड़ दी थी। बोर्ड परीक्षाओं में लाखों छात्रों के शामिल न हो पाने से संयुक्त प्रवेश परीक्षा के अधिकारियों ने उम्मीद जताई थी कि इस बार आवेदन करने वालों का आकड़ा पिछली बार से 20 फीसदी घट जायेगा। लेकिन, 12 मार्च को अंतिम दिन यह आकड़ा पिछली बार के रिकार्ड आंकड़ें 4 लाख 45 हजार से बढ़ कर 5 लाख 7 हजार पहुंच गया।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा के संयुक्त निदेशक एफआर खान ने बताया कि जितने आवेदन आये हैं, इसकी उम्मीद नहीं की गई थी। 28 फरवरी तक चली आवेदन प्रक्रिया में आधार को अनिवार्य रखा गया था। तब तक मात्र 3 लाख 75 हजार आवेदन ही आये थे, लेकिन शासन से आधार की अनिवार्यता हटते ही छात्रों को 12 मार्च तक आवेदन करने का दोबारा समय दिया गया था, जिसके बाद आवेदन की संख्या रिकार्ड तोड़ पार गई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:PolyTechnic