ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊप्रवेश परीक्षा प्रश्न पत्रों में इस्तेमाल होगी ‘सील टेक्नोलाजी

प्रवेश परीक्षा प्रश्न पत्रों में इस्तेमाल होगी ‘सील टेक्नोलाजी

Exam in PolyTechnic

प्रवेश परीक्षा प्रश्न पत्रों में इस्तेमाल होगी ‘सील टेक्नोलाजी
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊMon, 01 Jan 2018 07:36 PM
ऐप पर पढ़ें

- यूपीएससी की टेक्नोलाजी का इस्तेमाल करेगा परिषद, पांच लाख प्रश्न पत्र होंगे तैयार

पॉलीटेक्निक ने प्रवेश परीक्षाओं में निर्धारित सेंटरों पर होने वाली सामूहिक नकल पर नकेल कसने की तैयारी कर ली है। इसके लिए प्रश्न पत्रों को अब सेट में न बनाकर सीधे पांच लाख प्रश्न पत्र ही तैयार किये जाएंगे। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद ने इसके लिए यूपीएससी परीक्षा में प्रयोग होने वाली ‘सील टेक्नोलाजी का इस्तेमाल करने की तैयारी की है।

पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षाओं में नकल थमने का नाम नहीं ले रही है। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद तमाम कोशिशों के बावजूद सेंटरों पर सामूहिक नकल पर लगाम नहीं लगा पाया है। इस परेशानी से निपटने के लिए प्रवेश परीक्षा परिषद ने यूपीएससी की नकल की है और प्रवेश परीक्षा के पेपरों को ‘सील टेक्नोलाजी से तैयार करने का निर्णय लिया है।

दरअसल, अभी तक पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा में 6 सेट तैयार किये जाते थे। सेंटर ऐसी हालत में बच्चों का सीटिंग प्लान बदल देते थे और सामूहिक नकल को अंजाम देते थे। परिषद ने इस संबंध में कई सेंटरों पर कार्रवाई भी की, लेकिन इसको रोकने के लिए कोई प्रभावी कदम नहीं उठा पाया। इसके चलते परिषद ने पहली बार ‘सील(सिक्योर, एफिसियेंट, एजाइल, लीक ऑफ) टेक्नोलाजी का इस्तेमाल करने की तैयारी की है। इसके अंतर्गत प्रश्न पत्रों के सेट न बनाकर 5 लाख प्रश्न पत्र छापे जाएंगे। इससे प्रश्न पत्रों में आपस में कोई समानता नहीं होगी।

5 लाख विद्यार्थियों के लिए बने 1200 सेंटर

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद ने प्रवेश परीक्षाओं के लिए यूपी भर में 1200 परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया है। इन केंद्रों का निर्धारण 5 लाख छात्रों के अनुमानित आवेदन के अनुसार किया गया है। आवेदन की संख्या इससे पार होने के साथ परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई जा सकती है।

वर्जन

यूपीएससी में पिछले दो साल से सील टेक्नोलाजी का इस्तेमाल हो रहा है। इस प्रक्रिया को अपनाते हुए इस बार 5 लाख प्रश्न पत्र तैयार किये जा रहे हैं। इससे प्रवेश परीक्षाओं में नकल पर लगाम लगेगी।

एफआर खान, संयुक्त सचिव, संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें