DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पॉलिथीन का आयात रुक नहीं रहा, अभियान का ढिढोरा

पॉलिथीन की न तो आयात रुक रही है और न निर्माण पर प्रतिबंध लग रहा है। प्रतिबंध के नाम पर अभियान चलाकर ढिढोरा जरूर पीटा जा रहा है। छोटे दुकानदारों को निशाना बनाया जा रहा है। प्रतिबंध लगाने के जिम्मेदार एक-दूसरे पर मामला टालकर अपनी जिम्मेदारी से बचने की कोशिश कर रहे हैं।

प्लास्टिक के कैरीबैग व थर्माकोल के कप-प्लेट की ज्यादातर आपूर्ति गुजरात व मालदीव से हो रही है। हर दिन कई टन माल ट्रकों से लखनु पहुंच रहा है। उनको न तो सीमा पर रोका जा रहा है और न स्टाकिस्ट के यहां से जब्त किया जा रहा है। यह जानकारी नगर निगम व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को भलीभांति है लेकिन अब तक कोई रणनीति नहीं बन सकी है। दुकानों पर अभियान चलाकर जब्ती व जुर्माना वसूलने तक अधिकारी सिमट कर रह गए हैं।

अमीनाबाद से हो रही आपूर्ति

पॉलिथीन के कैरीबैग व थर्माकोल के कप-प्लेट के सबसे ज्यादा स्टाकिस्ट अमीनाबाद में हैं। इसके अलावा यहियागंज, नक्खास, प्रताप मार्केट, रकाबगंज आदि बाजारों में लगभग 250 थोक विक्रेता भी अपनी दुकानें सजाए हुए बैठे हैं। इन दुकानों में लगभग तीन हजार कुंतल माल पड़ा हुआ है। पतली-पतली गलियों में मौजूद इन दुकानों पर छापा मारने से नगर निगम के अधिकारी भी हिचक रहे हैं। शहर में ज्यादातर आपूर्ति इन्ही बाजारों से हो रही है।

धड़ल्ले से हो रहा उत्पादन

शहर में लगभग 300 पंजीकृत-अपंजीकृत फैक्ट्रियां प्रतिबंध के बावजूद धड़ल्ले से प्रतिबंधित पॉलिथीन के कैरीबैग का उत्पादन करने में जुटी हैं। मौजूदा समय में शहर के अन्दर लगभग 300 फैक्ट्री पॉलिथीन बनाने का काम कर रही हैं। इनमें से ज्यादातर फैक्ट्री अपंजीकृत हैं। लेकिन जो फैक्ट्री पंजीकृत भी हैं वह भी 50 माइक्रोन से नीचे की पॉलिथीन का उत्पादन करने में पीछे नहीं हैं।

पॉलिथिन जब्त करने के लिए नगर निगम अपनी जिम्मेदारी ईमानदारी से निभा रहा है। हर दिन अभियान चलाया जा रहा है। बाहर से आपूर्ति हो रही पॉलिथीन को व्यापार कर विभाग यदि सीमा पर रोक ले तो आपूर्ति बंद हो जाएगी।

पंकज भूषण, पर्यावरण अभियंता।

लखनऊ में पॉलिथीन के कैरीबैग बनाने वाली कोई फैक्ट्री संचालित नहीं है। सभी को बंद करा दिया गया है। यदि कोई चोरी-छिपे फैक्ट्री चला रहा है तो उसकी जानकारी मिलने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

डॉ. राम करन, क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:poluthin