ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊपुलिस और वन सुरक्षा टीम ने पकड़ी जंगली लकड़ी

पुलिस और वन सुरक्षा टीम ने पकड़ी जंगली लकड़ी

पुलिस व वन सुरक्षा दल टीम ने एक पिकअप पर रखी नौ बोटा सागौन की जंगली लकड़ी पकड़ी है। लकड़ी के साथ चार लोगों की गिरफ्तारी हुई है। धरपकड़ व बरामदगी कोतवाली नगर अंतर्गत बौद्ध परिपथ स्थित मेवालाल पुलिस...

पुलिस और वन सुरक्षा टीम ने पकड़ी जंगली लकड़ी
निज संवाददाता,बलरामपुर। Wed, 05 Dec 2018 06:35 PM
ऐप पर पढ़ें

पुलिस व वन सुरक्षा दल टीम ने एक पिकअप पर रखी नौ बोटा सागौन की जंगली लकड़ी पकड़ी है। लकड़ी के साथ चार लोगों की गिरफ्तारी हुई है। धरपकड़ व बरामदगी कोतवाली नगर अंतर्गत बौद्ध परिपथ स्थित मेवालाल पुलिस चौकी के निकट बुधवार भोर में हुई है।
सोहेलवा वन्यजीव क्षेत्र में कीमती लकडि़यों की धड़ल्ले से कटान हो रही है। इसकी खबर हिन्दुस्तान ने सोमवार के अंक में प्रकाशित की थी। प्रभागीय वनाधिकारी ने किया था। मेवालाल पुलिस चौकी प्रभारी सभाजीत सिंह के मुताबिक करीब ढाई बजे रात को सूचना मिली कि कुछ लोग पिकअप पर जंगली लकड़ी लादकर बलरामपुर की ओर जा रहे हैं। चौकी प्रभारी ने इसकी जानकारी वन सुरक्षा दल के प्रभारी अशद उल्ला खां को दी। चौकी प्रभारी, आरक्षी वीरेन्द्र कुमार के साथ रमईडीह पहुंच गए। उन्होंने देखा कि पिकअप पर लकड़ी लादकर कुछ लोग बलरामपुर की ओर जा रहे हैं। उन्होंने पिकअप का पीछा किया। वन सुरक्षा दल की टीम बेलहा मोड़ पर मौजूद थी। पुलिस व वन विभाग टीम ने पिकअप का पीछा किया। पिकअप चालक समझ गया कि कुछ लोग उसके पीछे लगे हैं। उसने गाड़ी बिजलीपुर मंदिर के पीछे वाले रास्ते के मोड़ पर घुमा दी। पुलिस व वन विभाग टीम थोड़ी देर के लिए गुमराह हो गई लेकिन पुलिस चौकी प्रभारी सभाजीत सिंह ने गाड़ी घुमाकर पिकअप के पीछे लगा दी। आरटी सेट पर सूचना देकर बैरीकेटिंग करवा दी। पीछा करके लकड़ी लदी गाड़ी को मेवालाल पुलिस चौकी पर पकड़ लिया। पीछे से वन विभाग टीम भी पहुंच गई। पिकअप में सवार हरिहरनगर थाना महराजगंज निवासी 35 वर्षीय मुबारक अली, थाना इकौना श्रावस्ती के दीपक वर्मा, थाना देहात के दिनेश व खरगूपुर गोंडा के ओमकार को पकड़ लिया। पकड़े गए लोगों ने बताया कि उन्होंने बरहवा जंगल के गनेशपुर बीट से लकड़ी काटी है। सागौन के दो पेड़ जंगल से काटी है। कुल 9 बोटो लकड़ी तैयार हुई थी जिसे वे पिकअप से लखनऊ बेचने जा रहे थे। गिरोह के सरगना थाना देहात के एक गांव का निवासी है। उसके विरुद्ध कई थानों में पहले से केस दर्ज है। डीएफओ रजनीकांत मित्तल ने बताया कि सरगना का नाम वन माफिया की सूची में शामिल है। उसके विरुद्ध सरकार की अनुमति मिलते ही कठोर कार्रवाई होगी।
 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें