ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊजानकीपुरम में एलडीए की ग्रीन बेल्ट पर प्लॉटिंग

जानकीपुरम में एलडीए की ग्रीन बेल्ट पर प्लॉटिंग

लखनऊ विकास प्राधिकरण की ग्रीन बेल्ट पर प्लॉटिंग के लिए बुलडोजर-जेसीबी जमीनों को रौंद रही हैं। जानकीपुरम सेक्टर जे, में आसपास रहने वालों के अनुसार...

जानकीपुरम में एलडीए की ग्रीन बेल्ट पर प्लॉटिंग
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊSat, 27 Nov 2021 04:40 PM
ऐप पर पढ़ें

जिस ग्रीन बेल्ट पर प्लॉटिंग हो रही है उसका रकबा करीब 55 हजार वर्गफुट

लखनऊ मुख्य संवाददाता

लखनऊ विकास प्राधिकरण की ग्रीन बेल्ट पर प्लॉटिंग के लिए बुलडोजर-जेसीबी जमीनों को रौंद रही हैं। जानकीपुरम सेक्टर जे, में आसपास रहने वालों के अनुसार प्रॉपर्टी डीलर यहां प्लॉट खरीदने के लिए ब्रॉशर छापवा कर बंटवा चुके हैं लेकिन एलडीए को जानकारी नहीं हुई।

जिस ग्रीन बेल्ट पर प्लॉटिंग हो रही है उसका रकबा करीब 55 हजार वर्गफुट है। एलडीए के सृष्टि अपार्टमेंट और सुलभ आवास योजना के पीछे ग्रीन बेल्ट छोड़ी गई थी। आसपास के लोगों ने बताया कि जब इधर प्लॉटिंग के लिए प्रॉपर्टी डीलर जमीन समतल करवाने लगे तो उन लोगों ने एलडीए अभियंताओं से इसकी शिकायत की। बावजूद इसके कोई असर नहीं पड़ा। सृष्टि आपार्टमेंट के वाशिंदों का कहना है कि यह जमीन राजस्व अभिलेखों और प्राधिकरण के नक्शों में ग्रीन बेल्ट यानी हरित पट्टी के नाम से दर्ज है। दूसरी तरफ एलडीए के आला अफसरों को इसकी भनक तक लगने नहीं दी गई। नतीजतन प्लॉट कटने शुरू भी हो गए। यहां बनने वाले मकानों, भूखंडों के लिए प्रॉपर्टी डीलर पहले ही पम्फलेट-ब्रोशर बांट चुके हैं। जिस तेजी से काम चल रहा है, उससे लगता है कि जल्द ही यहां निर्माण भी शुरू कर दिया जाएगा।

एलडीए खुद ही गलत तो दूसरों पर कैसे करे कार्रवाई

सृष्टि अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों का कहना है कि एलडीए खुद ही नियमों को तोड़ रहा है। ऐसे में वह दूसरों को कैसे रोकेगे। एलडीए ने अपार्टमेंट और सुलभ आवास के बीच की 18 मीटर चौड़ी रोड को बेच दिया है। सृष्टि आपार्टमेंट रेजीडेंट वेलफेयर समिति के सचिव विवेक शर्मा के अनुसार जब प्राधिकरण सड़क का भू परिवर्तन कर व्यावसायिक प्लॉट के रूप में विकसित कर सकता है तो, हरित पट्टी पर घोषित भूमि कब्जे में उसे कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए। यदि एलडीए को ग्रीन बेल्ट पर प्लॉटिंग गलत लग रही है तो प्राधिकरण को न सिर्फ इसे रोकना चाहिए, बल्कि अपनी गलती भी सुधारनी चाहिए। सड़क पर व्यावसायिक प्लॉट का आवंटन रद करना चाहिए।

कोट-1

इसकी जानकारी नहीं है। संबंधित अधिकारी को कहा गया है कि मौके पर जांच-पड़ताल करवा कर उचित कार्रवाई करें

पवन गंगवार, सचिव एलडीए

कोट-2

लेआउट में है उस पर कैसे निर्माण हो सकता है भला। हमने अधिशासी अभियंता और संबंधित तहसीलदार को निर्देश दिए हैं

अमित राठौर, ओएसडी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें