ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊपीएचडी दाखिले बने मुसीबत अब रिजल्ट 30 को आने की संभावना

पीएचडी दाखिले बने मुसीबत अब रिजल्ट 30 को आने की संभावना

30 जनवरी तक रिजल्ट आने की संभावना

पीएचडी दाखिले बने मुसीबत अब रिजल्ट 30 को आने की संभावना
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊFri, 25 Jan 2019 07:51 PM
ऐप पर पढ़ें

30 जनवरी तक रिजल्ट आने की संभावना

लखनऊ। कार्यालय संवाददाता

पीएचडी प्रवेश परीक्षा लखनऊ विश्वविद्यालय की गले की हड्डी बनती जा रही है। एक तरफ अभी तक पीएचडी की सीटों का निर्धारण नहीं हो सका है। इसकी वजह से प्रवेश परीक्षा रिजल्ट अटका हुआ है। वहीं, पीएचडी में दाखिला लेने की चाह रखने वाले छात्रों के लिए भी बुरी खबर है। जिन छात्रों को पीएचडी के लिए कॉलेज में सीट आवंटित की जाएगी। उनको 6 महीने के बाद ही रिसर्च गाइड विश्वविद्यालय से मिलेगा।

लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन को पीएचडी प्रवेश परीक्षा का परिणाम 24 जनवरी को जारी करना था लेकिन सीटें तय न हो पाने की वजह से रिजल्ट तिथि 25 जनवरी कर दी गई। वहीं, शुक्रवार को भी देर शाम तक कई विभागों में पीएचडी की सीटें तय करने को लेकर डीआरसी होती रही। ऐसे में पीएचडी का रिजल्ट फिर से अटक गया है। जानकारों की मानें तो अब पीएचडी का रिजल्ट 30 जनवरी तक आने की संभावना है। इसके अलावा कई विभाग ऐसे भी है जो डीआरएसी के बाद भी तय नहीं कर पाएं है कि उनके यहां पर पीएचडी की कितनी सीटें है।

6 महीने बाद मिलेगा गाइड

प्रवेश परीक्षा समन्वयक प्रो अनिल मिश्र ने बताया कि पीएचडी में दाखिला पाने वाले छात्रों को अपना कोर्स वर्क सम्बंधित विभाग में ही पूरा करना होगा। इस दौरान उनकी पढ़ाई व परीक्षा विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित की जाएगी। कोर्स वर्क पूरा करने के बाद उनको रिसर्च टॉपिक दिया जाएगा। साथ ही छात्र किस शिक्षक के अधीन अपनी रिसर्च करेगा। इससे चुनने का अधिकार भी विभागाध्यक्ष का होगा। वह शिक्षक कॉलेज या फिर विश्वविद्यालय कहीं का भी हो सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें