ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊखुलासा:दिल्ली हाई कोर्ट धमाके में हुआ था PETN का इस्तेमाल, क्या है ये

खुलासा:दिल्ली हाई कोर्ट धमाके में हुआ था PETN का इस्तेमाल, क्या है ये

यूपी विधानसभा में पीईटीएन नाम का एक विस्फोटक बरामद होने की खबर ने विधानसभा की सुरक्षा पर कई सवाल खड़े कर दिए हैं। ये विस्फोटक गुरुवार को विधायक की कुर्सी के नीचे मिला था। ये विस्फोटक काफी खतरनाक होता...

खुलासा:दिल्ली हाई कोर्ट धमाके में हुआ था PETN का इस्तेमाल, क्या है ये
नई दिल्ली,लाइव हिन्दुस्तानSat, 15 Jul 2017 11:41 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी विधानसभा में पीईटीएन नाम का एक विस्फोटक बरामद होने की खबर ने विधानसभा की सुरक्षा पर कई सवाल खड़े कर दिए हैं। ये विस्फोटक गुरुवार को विधायक की कुर्सी के नीचे मिला था। ये विस्फोटक काफी खतरनाक होता है। बड़ी बात ये है कि 2011 में दिल्ली हाई कोर्ट में हुए धमाके में भी इसका इस्तेमाल हुआ था। इस धमाके में 11 लोगों की मौत हो गई थी और 50 लोग घायल हो गए थे।

यूपी विस सुरक्षा में चूक:आतंकी साजिश की शंका,NIA करे जांच-योगी

क्या है पीईटीएन

पीईटीएन को पेनटेरीथ्रिटोल ट्राईनाइट्रेट कहा जाता है। ये बहुत ही शक्तिशाली सफेद पाउडर है। खोजी कूत्ते भी इसकी शिनाख्त नहीं कर पाते हैं। ये विस्फोट आसानी से पकड़ में नहीं आता है। प्लास्टिक जैसे स्वभाव के चलते ये मेटल डिटेक्टर के पकड़ में नहीं आता है। इसके धमाके से बड़ी तबाही मचती है।

आज यूपी विधानसभा के आस-पास सुरक्षा बढ़ा दी गई है। लोगों की तलाशी कर उन्हें अंदर आने की इजाजत दी जा  रही है। एनआईए और एटीएस ने घटना की जांच शुरू कर दी है।

सुरक्षा के घेरे में UP विस:NIA-ATS ने विस्फोटक बरामदगी की जांच शुरू की

प्राथमिक जांच के आधार पर कहा जा रहा है कि सुरक्षा में लापरवाही हुई है इसलिए ऐसी घटना सामने आई है। सीसीटीवी काम नहीं कर रहे हैं। विधानसभा में विस्फोटक मिलने की घटना को यूपी के मुख्यमंत्री ने आतंकी साजिश करार देते हुए इसकी जांच एनआईए से कराने की मांग की थी। योगी आदित्यनाथ ने यूपी विधानसभा की सुरक्षा सुनिश्चित करने की बात कही थी।  यूपी में विस में ऐसी खबर आने के बाद दिल्ली विधानसभा और लोकसभा के बाहर भी सुरक्षा की तफ्तीश की गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें