DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › लखनऊ › पेज: 4: आयुष्मान योजना के तहत दिल का ऑपरेशन
लखनऊ

पेज: 4: आयुष्मान योजना के तहत दिल का ऑपरेशन

हिन्दुस्तान टीम,लखनऊPublished By: Newswrap
Sat, 17 Jul 2021 03:02 AM
पेज: 4: आयुष्मान योजना के तहत दिल का ऑपरेशन

लखनऊ। वरिष्ठ संवाददाता

एरा मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने दिल के गंभीर मरीज की बाईपास सर्जरी कर नया जीवन दिया है। आयुष्मान योजना के तहत मरीज का ऑपरेशन हुआ है। मरीज के दिल का एक वॉल्व बदला गया। शुक्रवार को मरीज को डिस्चार्ज कर दिया गया।

बाराबंकी निवासी मोहम्मद तसव्वुर (60) को चार साल से सांस फूलने की बीमारी थी। आयुष्मान योजना के तहत मरीज ने खुद को पंजीकृत कराया। गंभीर अवस्था में परिवारीजन मरीज को एरा मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया। यहां कॉर्डियो वैस्कुलर थोरैसिक सर्जरी विभाग में डॉ. खालिद इकबाल की निगरानी में इलाज शुरू हुआ। जांच के बाद डॉक्टरों ने वॉल्व बदलने की जरूरत बताई। परिवारीजन ऑपरेशन को राजी हो गए।

डॉक्टर ने एक वाल्व में लीकेज के अलावा दिल की दो नसें बदं मिली। डॉ. खालिद ने एक दिन में 50 बीड़ी पी जाते थे। उम्र के हिसाब से उनका वजन भी ज्यादा था। फेफड़े भी ठीक से काम नहीं कर रहे थे। ऑपरेशन जोखिम भरा था।

पांच जुलाई को मरीज का ऑपरेशन किया गया। पांच घंटे तक चला। ऑपरेशन में मरीज का एक वॉल्व बदला गया। बाईपास सर्जरी से दोनों बंद नसें खोल दी गईं। ऑपरेशन के बाद मरीज को एक दिन वेंटिलेटर पर रखा गया। अब मरीज पूरी तरह ठीक है।

ये हैं ऑपरेशन टीम के सदस्य

डॉ. खालिद, डॉ. केपी मल्ल, डॉ. इरशाद वानी समेत अन्य डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ ऑपरेशन टीम में शामिल थे।

संबंधित खबरें