ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊलखनऊ समेत छह शहरों में अब नहीं होगी कटौती

लखनऊ समेत छह शहरों में अब नहीं होगी कटौती

p

लखनऊ समेत छह शहरों में अब नहीं होगी कटौती
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊThu, 17 May 2018 07:04 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य मुख्यालय- प्रमुख संवाददाता

प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, आगरा, वाराणसी, इलाहाबाद और गाजियाबाद में अब फाल्ट और ट्रिपिंग के कारण बिजली की कटौती नहीं होगी। यूपी पॉवर कारपोरेशन ने इसके लिए कार्य योजना बनाने शुरू कर दिया है।

प्रमुख सचिव ऊर्जा और चेयरमैन यूपीपीसीएल आलोक कुमार ने गुरुवार को बिजली कटौती कम करने और सप्लाई बेहतर बनाने के संबंध में अफसरों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि कम से कम ट्रिपिंग हो और बिना कटौती बिजली सप्लाई होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बिजली कटौती-ट्रिपिंग कम करके यूपी को देश में बिजली व्यवस्था में अव्वल नंबर पर लाने के लिए योजना तैयार करनी है। पहले चरण में जिन छह शहरों को ट्रिपिंग मुक्त किया जाना है उसके लिए सीएमयूडी के मुख्य अभियंता बीके सिंह को जिम्मेदारी दी गई है। वह इस संबंध में कार्य योजना की मॉनिटरिंग करेंगे। इन तय शहरों में शिड्यूल के अनुसार बिना कटौती बिजली सप्लाई की जाए। कुछ क्षेत्रों में परेशानी हो तो वहां ढांचागत विकास कराकर समस्याओं को दूर किया जाए।

उन्होंने अफसरों से कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर यूपी बिजली सप्लाई में तो अपनी रैकिंग सुधार रहा है लेकिन अभी कटौती के मामले में यह पीछे है। प्रदेश के शहरों की रैकिंग काफी नीचे है। यह अच्छे संकेत नहीं हैं। राजधानी लखनऊ में भी 3.18 घंटे तक बिजली कट रही है।

इसलिए एक्शन प्लान बनाकर कटौती को कम किया जाए। एक माह के अंदर यह तय कर लें कि अनावश्यक कटौती पूरी तरह बंद हो जाए। जहां एक बार लोकल फाल्ट हो जाए वहां स्थायी सुधार किए जाएं ताकि दोबारा समस्या न आए। एनर्जी ऑडिट के आधार पर ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ोत्तरी की जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें