ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊआपरेशन आत्मरक्षा: निडर, निर्भीक और बहादुर बन रही है यहां बेटियां

आपरेशन आत्मरक्षा: निडर, निर्भीक और बहादुर बन रही है यहां बेटियां

पुलिस की ओर से गोंडा में चलाये जा रहे आपरेशन आत्मरक्षा अभियान के बेहतर नतीजे सामने आ रहे हैं। शहर हो या गांव हर जगह की बेटियों के आत्मबल को नई दिशा मिल रही है। यही कारण है कि अब तक चलाये गये आपरेशन...

1/ 5
2/ 5
3/ 5
4/ 5
5/ 5
हिन्दुस्तान टीम,गोंडा। Thu, 27 Sep 2018 06:42 PM
ऐप पर पढ़ें

पुलिस की ओर से गोंडा में चलाये जा रहे आपरेशन आत्मरक्षा अभियान के बेहतर नतीजे सामने आ रहे हैं। शहर हो या गांव हर जगह की बेटियों के आत्मबल को नई दिशा मिल रही है। यही कारण है कि अब तक चलाये गये आपरेशन आत्मरक्षा के तहत दस हजार से अधिक बेटियों को सुरक्षा की ट्रेनिंग दी जा चुकी है। एसपी लल्लन सिंह ने बताया कि शीघ्र ही प्रशिक्षण प्राप्त छात्राओं और छात्रों का एक सम्मेलन कराने की योजना बनाई जा रही है।

अपरिचितों से रहे सावधान : इस अभियान के तहत विद्यानगर किसान इंटर कॉलेज मोतीगंज में एसओ गोरखनाथ सरोज के देखरेख में एंटी रोमियो प्रभारी उपनिरीक्षक सत्येंद्र वर्मा ने ट्रेनिंग दी। उन्होंने कहा कि अपरिचित लोगों के द्वारा दी गई वस्तु न खाए न पिए। वह झूठी सूचना देकर अगर बरगलाए तो उनके साथ न जाए। इसकी सूचना डायल 100 1090 पर दें। प्रधानाचार्य राधा मोहन पांडे से कहा कि एक शिकायत पेटिका विद्यालय में रखवा दें। जिससे बच्चे अपनी शिकायत लिखकर उसका में डाल सके। प्रधानाचार्य पेटिका को खोलकर नियमित देखें और शिकायत का निराकरण करें।

ससे भी रहे खबरदार : उप निरीक्षक सत्येंद्र वर्मा ने कहा कि बच्चे ऐसे लोगों से सावधान रहें जो उनके रास्ते में या विद्यालय गेट पर आकर मां बाप की झूठी सूचना देकर कि वह बीमार हैं या किसी ऐसे जगह से हैं कहकर अपने साथ ले जाना चाहे। अपरिचित लोगों के साथ ना जाएं और उनके द्वारा दी गई किसी भी प्रकार के खाने पीने की चीज प्रयोग न करें ऐसे में बच्चों के साथ धोखा हो सकता है। कांस्टेबल राहुल यादव, कर्मवीर सिंह, महिला सिपाही सुप्रिया त्रिपाठी मौजूद रहे। छेदीलाल राम फेर कन्या इंटर कॉलेज व प्राथमिक विद्यालय में भी एंटी रोमियो प्रभारी द्वारा बच्चों को जागरूक किया गया।

अब मनचलों की खैर नही: एसपी लल्लन सिंह द्वारा आगामी त्योहारों के दृष्टिगत जनपद में महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा के लिए विशेष नारी सुरक्षा अभियान भी शुरू कर दिया गया है। कोतवाली देहात उप निरीक्षक गुरप्रीत कौर ने अयाज इंटर कॉलेज में  बालिकाओं को गुड टच व बैड टच, डायल 100 महिला हेल्पलाइन 1090 के विषय में बताया। उप निरीक्षक ऋतु सिंह द्वारा माता प्रसाद इंटर कॉलेज कैथौला में जाकर बालिकाओं को आत्मरक्षा और आपात स्थिति में अपने आप को बचाने के तरीकों का प्रशिक्षण दिया गया।

बालिकाओं को दी आत्मरक्षा की ट्रेनिंग : ऑपरेशन महिला सुरक्षा आत्मरक्षा के अंतर्गत कोतवाली नगर उप निरीक्षक परवीन सुल्ताना अंसारी ने उप निरीक्षक जावेद अख्तर के साथ शिव बख्तावर झंझरी ब्लॉक कॉलेज में बालिकाओं को छेड़छाड़ से बचने तरीकों स्वालंबी बनने डायल 100 व महिला हेल्पलाइन 1090 और आत्म रक्षा के तरीकों का प्रशिक्षण दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें