ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊअफसर बनेंगे विदेशी मेहमानों के गाइड जी-20 सम्मेलन: अफसर बनेंगे विदेशी मेहमानों के गाइड

अफसर बनेंगे विदेशी मेहमानों के गाइड जी-20 सम्मेलन: अफसर बनेंगे विदेशी मेहमानों के गाइड

विदेशी राष्ट्राध्यक्षों के गाइड बनेंगे अफसर, घुमाएंगे इमामबाड़ा-भूलभुलैया - रजीडेंसी, इमामबाड़ा और...

अफसर बनेंगे विदेशी मेहमानों के गाइड
जी-20 सम्मेलन: अफसर बनेंगे विदेशी मेहमानों के गाइड
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊSun, 15 Jan 2023 01:35 AM
ऐप पर पढ़ें

विदेशी राष्ट्राध्यक्षों के गाइड बनेंगे अफसर, घुमाएंगे इमामबाड़ा-भूलभुलैया

- रजीडेंसी, इमामबाड़ा और लखनऊ का इतिहास पढ़नेंगे अफसर

-जी-20 सम्मेलन में 150 विशिष्ट अतिथि आ रहे हैं, इनमें कोई राष्ट्रपति तो कोई प्रधानमंत्री होगा

लखनऊ। प्रमुख संवाददाता

जी-20 सम्मेलन में कई राष्ट्राध्यक्ष आ रहे हैं। इन विदेशी विशिष्ट अतिथियों को लखनऊ की सैर कराने अधिकारी ले जाएंगे। प्रथम श्रेणी के अधिकारी-मजिस्ट्रेटों को लखनऊ का इतिहास भी पढ़ना होगा ताकि गाइड की भूमिका भी निभा सकें। शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने इस संबंध में निर्देश दिए हैं।

जी-20 सम्मेलन में 150 विशिष्ट अतिथि आ रहे हैं। इनमें कोई राष्ट्रपति तो कोई प्रधानमंत्री होगा। डीएम ने बताया कि कई देशों के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सम्मेलन में आ रहे हैं। ऐसे में जिन अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है उनको अलग अलग समूह में बांटा जाएगा। उनके साथ एक भाषा विशेषज्ञ भी शमिल किया जाएगा। अधिकारियों को ‘सॉफ्टस्पोकेन ट्रेनिंग यानी लखनऊ की तहजीब और नफासत सिखाई जाएगी।

डीएम ने बताया कि सभी अधिकारियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाना है। इसको गंभीरता से आत्मसात करें। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को रेजीडेंसी, इमामबाड़े और राजभवन का इतिहास पढ़ने और याद रखने का निर्देश दिया। इसके अलावा लखनऊ के प्रसिद्ध व्यंजनों और उत्पादों की जानकारी रखने को कहा। डीएम ने कहा कि यह भी याद रखें कि कौन सी वस्तुएं यहां उपलब्ध हैं। उनकी सूची याद रखें और अपने पास रखें ताकि अतिथि कुछ सवाल करें तो उसका तुरंत जवाब दे सकें। डीएम ने कहा कि लखनऊ के आसपास के जिलों की धरोहरों के बारे में भी पूरी जानकारी रखें। अतिथियों के साथ प्रशासन स्तर से तैनात किए जा रहे लायजनिंग अफसर के साथ एक पुलिस अधिकारी पीएसओ की भूमिका में रहेगा। दोनों अधिकारियों की साथ में ट्रेनिंग कराई जाएगी।

होटल, कार्यक्रम स्थल की पूरी जानकारी रखेंगे अफसर

-अतिथियों के लिए तैनात किए गए अफसरों को कार्यक्रम स्थल, मेहमान के रुकने वाले होटल के सभी तलों, प्रदर्शनी हॉल आदि की जानकारी पहले से रखने के लिए कहा गया है।

-साथ ही कार्यक्रम से पूर्व सभी अधिकारी पूर्वाभ्यास करेंगे। इस दौरान पूरे शहर का भ्रमण कराया जाएगा।

-इसके अलावा इन अफसरों को औपचारिक वेशभूषा में रहने का सख्त निर्देश है। यानी कोट, सफेद शर्ट, काली पैंट और काले जूते पहनेंगे। विशेष ट्रेनिंग में उनको प्रोटोकॉल भी सिखाया जाएगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें