ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊशौचालय बनाने में लक्ष्य से दूर नगर निगम

शौचालय बनाने में लक्ष्य से दूर नगर निगम

शौचालय

शौचालय बनाने में लक्ष्य से दूर नगर निगम
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 23 Oct 2018 10:40 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ। प्रमुख संवाददाता

शहर को खुले में शौचमुक्त (ओडीएफ) का सिर्फ प्रमाण पत्र लेना बाकी है। सभी औपचारिकताएं लगभग पूरी हो चुकी हैं। लेकिन शौचालयों का निर्माण अभी अधूरा पड़ा है। कुछ खुले में शौच को मजबूर हैं तो कुछ अपनी आदतों में परिवर्तन करने को तैयार नहीं है। ऐसे में नगर निगम के ओडीएफ के दावे पर सवाल उठ रहे हैं।

नगर निगम के आंकड़ों की माने तो शहर में 30 हजार 561 लोगों ने निजी शौचालय के लिए आवेदन किया। उसमें 20 हजार 221 लोगों के घरों में शौचालय बनाने की स्वीकृति दी गई लेकिन 16 हजार 200 शौचालय बनाने का लक्ष्य रखा गया। इसे बनाने की समय सीमा 15 सितम्बर निर्धारित की गई थी। दो अक्टूबर को शहर ओडीएफ होना था लेकिन समय सीमा बीते माहभर हो गया। अब भी लक्ष्य प्राप्त नहीं हो सका है।

आंकड़ेबाजी का खेल

नगर निगम के मुताबिक 22 अक्टूबर तक 11552 शौचालय पूर्ण हो गए हैं। उनकी फोटो भी कम्प्यूटर में दर्ज हो गई है। 2208 शौचालयों का निर्माण पूरा हो चुका है लेकिन अभी कम्प्यूटर में फीड होना बाकी है। 1347 शौचालयों का निर्माण कार्य चल रहा है। इन आंकड़ों की माने तो अब तक 15107 शौचालय ही या तो पूर्ण हो चुके हैं या फिर पूर्ण होने की स्थिति में हैं। लक्ष्य से अब भी नगर निगम लगभग एक हजार पीछे है।

सामुदायिक शौचालयों के लिए बन रहा पास

नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि निरस्त हुए आवेदनों में लोगों के घरों में शौचालय बनाने की जगह नहीं थी। इसके अलावा कई मलिन बस्तियों में सामुदायिक या सामूहिक शौचालयों का निर्माण किया जा चुका है। उनका मासिक पास बनाया जा रहा है। जहां पर जगह नहीं है वहां मोबाइल टॉयलेट रखवाए जा रहे हैं। लोगों को शौचालयों का इस्तेमाल करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। जब तक लोगों में जागरूकता नहीं आएगी आदत नहीं बदलेगी।

मिल रहा अनुदान

शौचालयों के निर्माण पर आठ से बीस हजार रुपए अनुदान की व्यवस्था है। जहां सीवर लाइन बिछी है वहां दो किस्तों में आठ हजार व जहां सीवर लाइन नहीं बिछी है वहां सेप्टिक टैंक के साथ शौचालय बनाने के लिए बीस हजार अनुदान की व्यवस्था है। ओडीएफ प्रभारी व मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. अरविंद कुमार राव ने कहा कि कई आवेदक अनुदान राश पाने के बाद भी शौचालय नहीं बनवा रहे थे। वहां पर नगर निगम के ठेकेदारों से शौचालय बनवाया जा रहा है। माह के अंत तक निर्धारित लक्ष्य को हर हाल में पूरा कर लिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें