ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊएससी-एसटी की हितैषी बन रही भाजपा पदोन्नति में अब तुरंत आरक्षण दे: मायावती

एससी-एसटी की हितैषी बन रही भाजपा पदोन्नति में अब तुरंत आरक्षण दे: मायावती

बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा है कि एससी-एसटी की हितैषी बन रही भाजपा को सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अब पदोन्नति में तुरंत आरक्षण देना चाहिए। कहा कि सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला कुछ हद तक स्वागत योग्य...

एससी-एसटी की हितैषी बन रही भाजपा पदोन्नति में अब तुरंत आरक्षण दे: मायावती
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊWed, 26 Sep 2018 06:57 PM
ऐप पर पढ़ें

बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा है कि एससी-एसटी की हितैषी बन रही भाजपा को सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अब पदोन्नति में तुरंत आरक्षण देना चाहिए। कहा कि सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला कुछ हद तक स्वागत योग्य है। एससी-एसटी वर्ग को हक दिलाने के मामले में भाजपा व कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि दोनों ईमानदार नहीं हैं। उन्होंने आधार कार्ड की वैधता को लेकर कुछ शर्तों पर संवैधानिक मान्यता देने का भी स्वागत किया है।

मायावती ने कहा कि पदोन्नति में आरक्षण की सुविधा पर पाबंदी न तो पहले थी और न ही अब है। सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा है कि केंद्र व राज्य सरकारें अगर चाहें तो यह सुविधा पहले की तरह देती रह सकती हैं। साथ ही इनके पिछड़ेपन को साबित करने के लिए आंकड़े जुटाने के वर्ष 2006 के प्रावधान को भी समाप्त कर दिया है। बसपा का मानना है कि लोकसभा में लटके संविधान संशोधन विधेयक को अभी भी पारित करना जरूरी है, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने यह मामला पहले की तरह केंद्र व राज्य सरकारों की कृपा पर छोड़ दिया है।

रिवर्ट कर्मियों को पदोन्नत दें

उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद केंद्र व राज्य सरकारें पदोन्नति में आरक्षण देने के लिए उसी तरह स्वतंत्र हो गई हैं, जैसे वर्ष 2006 के पहले हुआ करती थीं। केंद्र व राज्य सरकारों को अब बिना कोई बहाना किए इस फैसले को तत्काल पूरी ईमानदारी से लागू कर उनका हक देना चाहिए। जिन लाखों कर्मियों को पूर्व में रिवर्ट किया गया था, उन्हें तुरंत पदोन्नति दी जानी चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें