class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बारिश के बाद भी प्रदूषण में खास कमी नहीं

बीती रात बारिश हुई। पछुआ हवा भी दिन भर चली। इसके बावजूद केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आन लाइन डाटा में लखनऊ के प्रदूषण में कोई खास कमी नहीं आई। राजधानी में गुरुवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 303 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर रही जबकि बुधवार को इसकी मात्रा 370 माइक्रोग्राम थी। हालांकि गुरुवार को आसमान साफ रहा और लोगों को प्रदूषण से बहुत राहत महसूस हुई। धुंध भी नहीं दिखाई दी।

वाराणसी दूसरा सबसे प्रदूषित शहर

सीपीसीबी के अनुसार गुरुवार को दूसरा सबसे प्रदूषित शहर वाराणसी रहा। यहां एक्यूआई 411 माइक्रोग्राम रिकार्ड किया गया। जबकि पटना सबसे प्रदूषित शहरों में रहा। यहां की एक्यूआई 421 माइक्रोग्राम रिकार्ड की गई। हालांकि यहां पर एक दिन पहले हवा की गुणवत्ता बहुत अच्छी थी। एक्यूआई मात्र 71 माइक्रोग्राम रिकार्ड की गई थी। दरअसल सीपीसीबी ने गुरुवार को पीएम2.5 पर डाटा जारी किया है जबकि एक दिन पहले हवा मौजूद सिर्फ कार्बन मोनोआक्साइड पर डाटा जारी किया था।

मानक की अनदेखी

सीपीसीबी द्वारा जारी हो रहे डाटा में मानक की अनदेखी हो रही है। बिना पीएम2.5 या पीएम10 के एक्यूआई का डाटा निकाला ही नहीं जा सकता लेकिन सीपीसीबी कभी सिर्फ कार्बन मोनोआक्साईड तो कभी सिर्फ ओजोन या किसी एक कण पर डाटा जारी कर दे रहा है। सपीसीबी के डाटा पर भारतीय विष विज्ञान अनुसंधान (आईआईटीआर) भी कई बार अंगुली उठा चुका है लेकिन सीपीसीबी पर कोई फर्क नहीं पड़ रहा है।

दिल्ली में प्रदूषण संतोषजनक स्थिति में पहुंचा

कुछ दिन पहले तक सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल दिल्ली में प्रदूषण संतोषजनक स्थिति में पहुंच गया है। यहां पर एक्यूआई 194 माइक्रोग्राम रिकार्ड की गई है। नोएडा में भी प्रदूषण की स्थिति संतोषजनक रही। यहां पर एक्यूआई 143 माइक्रोग्राम रही। इसके आलावा गाजियाबाद, कानपुर, आगरा, मुरादाबाद में एक्यूआई 200 से थोड़ा ज्यादा रही। एक्यूआई 200 से कम होने पर प्रदूषण की स्थिति संतोषजनक हो जाती है जबकि 400 से ज्यारा होने पर प्रदूषण खतरनाक स्थिति में पहुंच जाता है।

एक्यूआई की स्थिति माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर में

शहर एक्यूआई

7 दिसम्बर 6 दिसम्बर

लखनऊ 303 370

दिल्ली 194 282

मुरादाबाद 224 284

नोएडा 143 303

कानपुर 278 371

आगरा 218 347

गाजियाबाद 209 347

वाराणसी 411 352

पटना 421 71

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:No significant reduction in pollution even after rain
बहराइच में तेंदुए ने तीन लोगों को घायल किया, दो रेफरघर में घुसे चोर को पकड़ा