ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊयूरिया समेत अन्य खादों की कहीं कोई कमी नहीं - कृषि मंत्री

यूरिया समेत अन्य खादों की कहीं कोई कमी नहीं - कृषि मंत्री

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने दावा किया है कि प्रदेश के सभी जिलों में यूरिया से लेकर डीएपी तथा एनपीके की कहीं कोई कमीं नहीं है। सभी रसायनिक उर्वरक पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। सोमवार को सचिवालय...

यूरिया समेत अन्य खादों की कहीं कोई कमी नहीं - कृषि मंत्री
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊMon, 07 Jan 2019 08:21 PM
ऐप पर पढ़ें

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने दावा किया है कि प्रदेश के सभी जिलों में यूरिया से लेकर डीएपी तथा एनपीके की कहीं कोई कमीं नहीं है। सभी रासायनिक उर्वरक पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं।

सोमवार को सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में एक प्रेस कान्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों को पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। इस दौरान उन्होंने साधन सहकारी समितियों को प्राथमिकता के आधार पर उर्वरक उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कहा, यदि कोई उर्वरक डीलर खाद विक्रेताओं को यूरिया के साथ किसी प्रकार की टैगिंग करेगा तो संबंधित डीलर के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। जरूरत पड़ी तो ऐसे डीलरों का लाइसेंस तक निरस्त किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यदि कहीं अधिक दाम पर यूरिया की बिक्री की जाती है, तो किसान सीधे कृषि निदेशक के मोबाइल नं. 7570906001 पर अथवा 0522-2209650 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। श्री शाही नें कहा कि इस माह जनवरी के अन्त तक के लिए प्रदेश में 7.57 लाख टन यूरिया उपलब्ध हो जाएगी। इस समय 5.84 लाख टन यूरिया, 2.68 लाख टन डीएपी तथा 1.24 लाख टन एनपीके खाद उपलब्ध है। इस प्रकार प्रदेश में कहीं भी खाद की कमी नहीं है। बीज घोटाले से जुड़े एक सवाल के जवाब में कृषि मंत्री ने कहा कि जांच चल रही है, दोषी व्यक्तियों को बख्शा नहीं जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें