ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊगोरखपुर जेल में 24 बंदियों को एड्स होने पर मानवाधिकार आयोग ने जारी की नोटिस

गोरखपुर जेल में 24 बंदियों को एड्स होने पर मानवाधिकार आयोग ने जारी की नोटिस

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने गोरखपुर जेल में निरुद्ध 24 बंदियों के एड्स पीड़ित होने के संबंध में मीडिया में आई खबरों का स्वत: संज्ञान लेते हुए प्रदेश सरकार को नोटिस जारी किया...

गोरखपुर जेल में 24 बंदियों को एड्स होने पर मानवाधिकार आयोग ने जारी की नोटिस
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊWed, 07 Mar 2018 09:25 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने गोरखपुर जेल में निरुद्ध 24 बंदियों के एड्स पीड़ित होने के संबंध में मीडिया में आई खबरों का स्वत: संज्ञान लेते हुए प्रदेश सरकार को नोटिस जारी किया है।

आयोग ने उत्तर प्रदेश राज्य एड्स कंट्रोल सोसाइटी की ओर से पिछले वर्ष दिसंबर में प्रदेश की 70 जेलों में कराए गए परीक्षणों में 265 बंदियों को एचआईवी पॉजीटिव पाए जाने के मामले का भी संज्ञान लिया है। बंदियों को एड्स होने के ये मामले बरेली, इलाहाबाद, गोरखपुर, लखनऊ, फैजाबाद, आगरा, मेरठ, वाराणसी व कानपुर जेल में पाए गए थे।

आयोग ने प्रदेश के मुख्य सचिव और आईजी (जेल) से इस मामले में की गई कार्रवाई के बारे में छह हफ्ते में विस्तृत रिपोर्ट मांगा है। आयोग ने जांच कराकर यह पता करने का निर्देश भी दिया है कि जेल बंदियों को एड्स का संक्रमण कैसा हुआ? आयोग ने संक्रमित बंदियों का समुचित इलाज कराने और अन्य बंदियों में इसका संक्रमण फैलने से रोकने का कदम उठाने का निर्देश भी दिया है।

आयोग के संज्ञान में आई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गोरखपुर जेल में निरुद्ध जिन 26 बंदियों की एचआईवी रिपोर्ट पॉजीटिव पाई गई है उनमें 21 विचाराधीन बंदी हैं, जबकि एक महिला समेत तीन बंदी सजायाफ्ता हैं। इन्हीं रिपोर्ट्स में जेल प्रशासन के हवाले से यह दावा भी किया गया है कि बंदियों को एड्स का संक्रमण जेल के अंदर नहीं हुआ है, वे संक्रमण के साथ ही जेल में आए थे। ऐसे बंदियों में ज्यादातर नारकोटिक्स एक्ट के तहत निरुद्ध बंदी हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें