ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊ17 में 14 डायलिसिस मशीनें चालू

17 में 14 डायलिसिस मशीनें चालू

केजीएमयू में गुर्दे के मरीजों को राहत मिलने की उम्मीद बढ़ गई है। 17 में 14 डायलिसिस मशीनें ठीक हो गई है। इससे मरीजों ने राहत की सांस ली है। अब रोजाना 45 से 48 मरीजों की डायलिसिस मुमकिन हो गई...

17 में 14 डायलिसिस मशीनें चालू
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊWed, 24 Apr 2019 09:37 PM
ऐप पर पढ़ें

केजीएमयू में गुर्दे के मरीजों को राहत मिलने की उम्मीद बढ़ गई है। 17 में 14 डायलिसिस मशीनें ठीक हो गई है। इससे मरीजों ने राहत की सांस ली है। अब रोजाना 45 से 48 मरीजों की डायलिसिस मुमकिन हो गई है।

केजीएमयू में मेडिसिन नेफ्रोलॉजी समेत अन्य विभागों में करीब 30 डायलिसिस मशीनें लगी हैं। अकेले नेफ्रोलॉजी विभाग में 17 मशीनें हैं। इनका संचालन पीपीपी मॉडल पर हो रहा है। भुगतान के अभाव में संस्था ने फरवरी में मशीन का संचालन ठप कर दिया था। संस्था खराब मशीनें ठीक कराने में भी आनाकानी शुरू कर दी। आनन-फानन केजीएमयू ने कंपनी को 60 लाख का भुगतान किया। इसके बाद 10 मशीनों पर डायलिसिस शुरू हुई। एचआईवी पाजीटिव मरीजों के लिए एक भी मशीन नहीं है। ऐसे में एचआईवी पॉजीटिव मरीजों की डायलिसिस नहीं हो पा रही थी। बीते सप्ताह केजीएमयू ने दो मशीनों की मरम्मत कराई थी। मंगलवार को दो और मशीनें ठीक हो गई है। इस तरह अब 14 मशीनों पर डायलिसिस की जा रही है। केजीएमयू के सीएमएस डॉ. एसएन शंखवार ने बताया कि मरीजों की परेशानियों को दूर करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। जल्द ही खराब अन्य मशीनों को भी ठीक कराया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें