ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊतेज बुखार व सांस की तकलीफ पर कराएं जांच

तेज बुखार व सांस की तकलीफ पर कराएं जांच

तेज बुखार और सांस लेने में तकलीफ को नजरअंदाज न करें। डॉक्टर की सलाह पर जांच कराएं। सामान्य बीमारी जैसे नजर आने वाले यह लक्षण स्वाइन फ्लू के भी हो सकते...

तेज बुखार व सांस की तकलीफ पर कराएं जांच
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊThu, 21 Feb 2019 09:43 PM
ऐप पर पढ़ें

तेज बुखार और सांस लेने में तकलीफ को नजरअंदाज न करें। डॉक्टर की सलाह पर जांच कराएं। सामान्य बीमारी जैसे नजर आने वाले यह लक्षण स्वाइन फ्लू के भी हो सकते हैं।

स्वाइन फ्लू से घबराएं नहीं। शुरूआत में बीमारी की पहचान और उचित इलाज से बीमारी पूरी तरह से ठीक हो सकती है। स्वाइन फ्लू का एच1एन1 इन्फ्लूयंजा वायरस सांस के जरिए तेजी से फैलता है। सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि स्वाइन फ्लू के मरीजों में जुखाम के साथ नाक से पानी बहने लगता है। गले में खराश होती है। आंखें लाल हो जाती हैं। इन लक्षणों के नजर आते ही चौकन्ना हो जाना चाहिए। देरी से सांस लेने में तकलीफ बढ़ने लगती है। थकान और कमजोरी से परेशानी बढ़ जाती है। स्वाइन फ्लू का वायरस शरीर को पूरी तरह से कमजोर बना देता है। समय पर जांच कर बीमारी से निजात पा सकते हैं।

हाथ मिलाने से परहेज करें

सांस रोग विशेषज्ञ डॉ. बीपी सिंह ने बताया कि मॉल व भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर लोग जाने से बचें। लोग एक दूसरे से हाथ मिलाने से बचें। हाथ जोड़कर अभिवादन कर सकते हैं। हाथ मिलने से वायरस और बैक्टीरिया एक से दूसरे में आसानी से फैलता है।

यहां करें संपर्क

यदि स्वाइन फ्लू के लक्षण नजर आए तो सीएमओ के कंट्रोल रूम को सूचना दें। इलाज की खातिर इधर-उधर भटकने के बजाए नम्बर पर सूचना दें। स्वास्थ्य विभाग के कार्यकर्ता घर आकर दवा दे जाएंगे। कंट्रोल रूम नम्बर 05222-622080 पर संपर्क कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें