ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊस्वास्थ्य बीमा योजना से 1. 18 करोड़ लोगों को होगा फायदा

स्वास्थ्य बीमा योजना से 1. 18 करोड़ लोगों को होगा फायदा

-सरकारी के साथ प्राइवेट अस्पताल में मरीज करा सकेंगे इलाज

स्वास्थ्य बीमा योजना से 1. 18 करोड़ लोगों को होगा फायदा
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊFri, 02 Feb 2018 10:08 PM
ऐप पर पढ़ें

-सरकारी के साथ प्राइवेट अस्पताल में मरीज करा सकेंगे इलाज

-मुफ्त बनेगा स्वास्थ्य बीमार योजना का कार्ड

लखनऊ। कार्यालय संवाददाता

सूबे के करीब एक करोड़ 18 लाख बीपीएल परिवारीजनों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिल सकता है। पांच लाख रुपये तक का इलाज गरीब मरीज हासिल कर सकते हैं। अभी तक सिर्फ 30 हजार रुपये तक का ही मरीजों को मुफ्त इलाज मिल रहा था।

स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत बीपीएल परिवारों को मुफ्त इलाज मुहैया कराने की दिशा में केंद्र सरकार ने अहम कदम उठाया है। बजट में योजना की धनराशि 30 हजार से बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दी गई है। अब बीपीएल परिवार सरकारी व प्राइवेट अस्पताल में पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज हासिल कर सकते हैं। स्वास्थ्य बीमा योजना के स्टेट नोडल ऑफिसर डॉ. एके सिंह ने बताया कि अभी 44 लाख बीपीएल परिवारों का कार्ड बना है। वहीं एक करोड़ 18 लाख बीपीएल परिवार पंजीकृत हैं। नई योजना से मरीजों को काफी फायदा मिलेगा। गंभीर बीमारी का इलाज भी मरीज प्राइवेट अस्पतालों में करा सकेंगे। उन्होंने बताया कि अभी योजना संबंधी आदेश नहीं आया है। इसलिए कार्ड बनाने के लिए 30 रुपये लिए जाएंगे या नहीं इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है।

आधार से जुड़ेंगे बीपीएल परिवार

योजना में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए बीपीएल पंजीकृत परिवार के आधार नम्बर का इस्तेमाल किया जाएगा। इसे योजना से जोड़ा जाएगा। इससे किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोका जा सकता है।

सरकारी व प्राइवेट अस्पताल शामिल

स्वास्थ्य बीमा के तहत प्रदेश के सभी सरकारी अस्पताल शामिल हैं। वहीं 500 से ज्यादा प्राइवेट अस्पताल भी पंजीकृत है। इन अस्पतालों में स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पंजीकृत मरीज मुफ्त इलाज हासिल कर सकते हैं। इसमें जुकाम-बुखार से लेकर कैंसर तक के मरीज प्राइवेट अस्पताल में मुफ्त इलाज हासिल कर सकेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें