ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊएड्स से बचाव के लिए जल्द ही वैक्सीन

एड्स से बचाव के लिए जल्द ही वैक्सीन

केजीएमयू कुलपति ने जागरुकता कार्यक्रम में दी अहम जानकारी

एड्स से बचाव के लिए जल्द ही वैक्सीन
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊFri, 01 Dec 2017 08:18 PM
ऐप पर पढ़ें

केजीएमयू कुलपति ने जागरुकता कार्यक्रम में दी अहम जानकारी

लखनऊ। कार्यालय संवाददाता

एड्स से बचाव के लिए जल्द ही वैक्सीन आने वाली है। इस वैक्सीन को लगाने के बाद घातक बीमारी से बचाव आसान हो जाएगा। इस संबंध में शोध आखिरीदौर में चल रहा है। जल्द ही वैक्सीन उपलब्ध होगी। वैक्सीन आने के बाद एचआईवी संक्रमण से लोगों को बचाया जा सकेगा। यह जानकारी केजीएमयू कुलपति डॉ. एमएलबी भट्ट ने दी।

वह शुक्रवार को केजीएमयू में विश्व एड्स जागरुकता कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कुलपति डॉ. एमएलबी भट्ट ने कहा कि एचआईवी से बचाव के लिए वैक्सीन का परीक्षण अंतिम चरण में है। एचआईवी एड्स की चपेट में हर साल हजारों लोग आ रहे हैं। जागरुकता से इस बीमारी को फैलने से बचाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि एचआईवी का समुचित इलाज मुमकिन है। इलाज की बदौलत संक्रमित मरीज सेहतमंद जीवन जी सकता है। लोगों में जागरुकता बढ़ी है। यही वजह है कि एचआईवी के बाद होने वाले मरीजों में संक्रमण में 66 प्रतिशत की कमी आई है। वहीं एचआईवी एड्स से मरने वालों की संख्या में 35 प्रतिशत तक की कमी आई है। केजीएमयू इस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग की ओर से एचआईवी/एड्स के प्रति जागरूकता रैली एवं नुक्कड़ नाटक का आयोजन हुआ।

संक्रमित खून चढ़ाने होती है बीमारी

मेडिसिन विभाग व एआरटी सेंटर प्रभारी डॉ. डी हिमांशु ने कहा कि एचआईवी संक्रमित खून चढ़ाने से होता है। असुरक्षित यौन सम्बंधों, संक्रमित सर्जिकल उत्पादों एव मां से गर्भस्थ शिशु को होने का खतरा रहता है। केजीएमयू मीडिया सेल में सह प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह ने कहा कि जागरूकता से एड्स को हराया जा सकता है। बीएससी नर्सिंग विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक कर लोगों एचआईवी-एड्स के प्रति जागरूक किया गया।

मजदूरों को किया जागरुक

चकगजरिया स्थित कैंसर संस्थान में एचआईवी एड्स जागरुकता कार्यक्रम हुआ। इसमें कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. शरद सिंह, डॉ. प्रमोद कुमार गुप्ता और डॉ. सत्य प्रकाश ने ग्रामीण व इंस्टीट्यूट में भवन निर्माण कर रहे मजदूर और कर्मचारियों को एड्स के प्रति जागरुक किया। डॉ. प्रमोद ने कहा कि एचआईवी संक्रमित मरीज को भी कैंसर हो सकता है। संजीदा रहे।

हिम्मत से हारेगा एड्स

गोमतीनगर स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में जागरुकता कार्यक्रम हुआ। संस्थान के निदेशक डॉ. दीपक मालवीय ने कहा कि जागरुकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली के बाद गोष्ठी हुई। डॉ. दीपक मालवीय ने कहा कि एचआईवी संक्रमित हिम्मत हौसला रखें। घबराएं नहीं। डॉक्टर की सलाह पर इलाज कराएं। उन्होंने कहा कि एचआईवी संक्रमित आसानी से संक्रमण की जद में आ सकते हैं। दवाएं न छोड़े। प्रदेश में 38 एआरटी सेंटर का संचालन हो रहा है। इसमें एचआईवी की जांच व दवाएं मुफ्त मुहैया कराई जा रही हैं। कार्यक्रम में प्रतियोगिता हुई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें