ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊजलवायु परिवर्तन के लिए बरती जाएं जरूरी सावधानियां: प्रमोद

जलवायु परिवर्तन के लिए बरती जाएं जरूरी सावधानियां: प्रमोद

Necessary precautions should be taken for climate change: PramodNecessary precautions should be taken for climate change: Pramod Necessary precautions

जलवायु परिवर्तन के लिए बरती जाएं जरूरी सावधानियां: प्रमोद
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊMon, 04 Dec 2023 06:55 PM
ऐप पर पढ़ें

- राज्य आपदा प्रबंधन द्वारा कार्यशाला आयोजित

लखनऊ- विशेष संवाददाता

जलवायु परिवर्तन के लिए सावधानी बरतते हुए इसके दुष्परिणामों से बचा जा सकता है। यह बात वरिष्ठ सलाहकार (आपदा प्रबंधन) ब्रिगेडियर प्रमोद कुमार सिंह ने कही है। उन्होंने आपदा न्यूनीकरण के लिए प्रदेश में चलाए गए विभिन्न प्रशिक्षण कार्यशालाओं के बारे में भी बताया। वह उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जल एवं भूमि प्रबंधन संस्थान उतरेठिया तेलीबाग में आयोजित शीत लहर प्रबंधन और एसओपी पर दो दिवसीय आवासीय कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए नीति के साथ ही सभी के योगदान से इसे कम किया जा सकता है, जैसे-बिजली एवं पानी की बचत, ई-वेस्ट को कम और पुनः उपयोग कर कम करना। प्रधानमंत्री के स्वस्थ लाइफस्टाइल के दिए सुझाव को स्वीकार कर और अपनी स्वदेशी विधियां भी इसे कम करने में सहायक हैं। वैश्विक स्तर पर इसको कम करने के लिए कार्बन क्रेडिट और कार्बन ट्रैडिंग की बात की जा रही है, लेकिन जब तक सभी अपने मांग को स्वयं कम करने की कोशिश नहीं करते, बड़े स्तर पर इसे कम करने में असुविधा होगी।

उन्होंने कहा कि अपनी मांग कम करने से आपूर्ति स्वयं कम हो जाएगी और उसी के कारण हमें अपनी पॉलिसी भी बदलनी पड़ेगी। इसके लिए आवश्यक है कि हम कार्बन उत्सर्जन को कम करने में अपना भी सहयोग दे जिसके लिए अधिक वृक्षारोपड़ करना, भूमिगत जल का उचित उपयोग, बिजली की बचत इत्यादि आवश्यक है। जलवायु परिवर्तन के लिए आवश्यक है कि हम आज की पीढ़ी को अत्याधिक जागरूक करें, जिस कारण वो इसको समझ सके एवं इसको कम करने में आवश्यक काम करें।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश राज्य के समस्त जनपदों से चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से जनपद स्तर के अधिकारी यथा अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी, ईपीडमोलॉजिस्ट आदि, कृषि विभाग से उप संभागीय कृषि अधिकारी ,अपर जिला कृषि अधिकारी एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से आपदा विशेषज्ञ शामिल रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें