DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एनसीसी सिखाती है अनुशासन, सहयोग और देश के प्रति सम्मान

बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर केन्द्रीय विश्वविद्यालय (बीबीएयू) में 6 जनवरी से चल रहे एनसीसी शिविर का सोमवार को समापन हो गया। इस मौके पर विश्वविद्यालय के अटल बिहारी बाजपेयी सभागार में आयोजित समारोह में एनसीसी कैडेट्स ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए। इस शिविर का संयोजन कमांडर अरूण सूर्यवंश ने किया।

20वीं यूपी गर्ल्स बटालियन के आयोजित शिविर के समापन समारोह में बीबीएयू के कार्यवाहक कुलपति प्रो. डीपी सिंह ने सभी प्रतिभागी कैडेट्स को बधाई देते हुए कहा कि इस तरह के आयोजनों का विद्यार्थी जीवन में विशेष महत्व होता है। इसके द्वारा विद्यार्थियों में अनुशासन सहयोग और देश के प्रति सम्मान की भावना प्रबल होती है। आप यहां से बहुत कुछ सीख कर जाते हैं, और जो अनुशासन आप यहां सीखते हैं। आपके आगे के जीवन में वही काम आता है।

समापन समारोह में शिविर के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को शिविर के कमांडर कर्नल अरुण सूर्यवंशी, विवि के कार्यवाहक कुलपति प्रो. डीपी सिंह, प्रॉक्टर प्रो. राम चंद्रा, छात्र कल़्याण अधिष्ठाता प्रो. बीएस भदौरिया द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। शिविर के दौरान कैडेट्स के बीच ड्रिल, फायरिंग, रंगोली और नृत्य प्रतियोगिता सम्पन्न हुई। बीबीएयू की प्रवक्ता डॉ. रचना गंगवार ने बताया कि शिविर में लखनऊ, रायबरेली और लखीमपुर से कुल 450 कैडेट्स आए। जिनमें 330 छात्राएं और 120 छात्र शामिल थे। यह शिविर सूबेदार मेजर वाईबी पुन के निरीक्षण में संचालित किया गया। जूनियर कमीशन ऑफिसर, नॉन कमीशन ऑफिसर, असोसिएट एनसीसी ऑफिसर और गर्ल्स कैडेट्स इंस्ट्रक्टर द्वारा कैडेट्सों को शिविर के समय ट्रेनिंग दी गई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:NCC teaches discipline cooperation and respect for the country