National Health Mission Counselor recruitment increase 10 thousands salary before job - NHM काउंसलर भर्ती: नौकरी लगने से पहले ही 10 हजार रुपए बढ़ गई सैलरी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

NHM काउंसलर भर्ती: नौकरी लगने से पहले ही 10 हजार रुपए बढ़ गई सैलरी

नेशनल हेल्थ मिशन भर्ती: नौकरी लगने से पहले ही 10 हजार रुपए बढ़ी सैलरी

आपने नौकरी लगने के बाद तनख्वाह बढ़ने की बात तो सुनी व देखी होगी लेकिन नौकरी लगने से पहले भी पगार बढ़ सकती है। वह भी हजार दो हजार नहीं बल्कि 10 हजार रुपये महीने। यह सच हुआ है नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) के तहत मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम में होने वाली 300 काउंलर की भर्ती में। काउंसलर की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। 18 जुलाई आवेदन करने की आखिरी तारीख है।

नेशनल हेल्थ मिशन के तहत मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम का संचालन हो रहा है। इसके तहत प्रदेश भर में 300 क्लीनिक साइकोलॉजिस्ट (काउंसलर) की भर्ती की जानी है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के राज्य नोडल अधिकारी डॉ. सुनील पांडेय ने बताया कि अभी तक क्लीनिक साइकोलॉजिस्ट को 25 हजार रुपये मासिक वेतन देने की बात तय हुई थी। इसका विज्ञापन में भी जिक्र किया गया था। पर, जिलों में तैनात व काम को देखते हुए वेतन कम प्रतीत हो रहा था। इसका प्रस्ताव एनएचएम के उच्च अधिकारियों को भेजा गया था। अधिकारियों ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

बजट जारी-
डॉ. सुनील पांडेय ने बताया कि मंगलवार को वेतन बढ़ोत्तरी के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। अब तैनाती पाने वाले काउंसलर को 25 के बजाए 35 हजार रुपये महीने प्रदान किए जाएंगे। आकर्षक वेतन होने से लोग नौकरी ज्वाइन करेंगे। मन लगाकर मेहनत से काम करेंगे। उन्होंने बताया कि वेतन मद के बजट का प्रावधान भी हो गया है। नौकरी लगने के बाद कर्मचारियों को बढ़ी हुई पगार दी जाएगी।

Exclusive: कर्मचारियों के वेतन ढांचे में हो सकता है बड़ा बदलाव

डॉक्टरों के वेतन में 20 हजार का इजाफा-
काउंसलर ही नहीं बल्कि मानसिक रोग विशेषज्ञों के वेतन में भी बढ़ोत्तरी की गई है। अब तक संविदा पर तैनात होने वाले मानसिक रोग विशेषज्ञों को एक लाख रुपये महीने प्रदान किए जा रहे थे पर काम के लिहाज से वेतन कम था। इसलिए डॉक्टर नौकरी करने में खास रूचि नहीं दिखाते थे। अब वेतन में बढ़ोत्तरी कर दी गई है। 20 हजार रुपये प्रतिमाह बढ़ाकर मिलेगा। एक लाख 20 हजार रुपये प्रति माह संविद पर तैनात होने वाले डॉक्टरों को मिलेगा। उन्होंने बताया कि अभी तक 45 जिलों में डॉक्टरों की भर्ती की गई थी। इनमें 11 डॉक्टर नौकरी छोड़कर चले गए। अब 41 डॉक्टरों की भर्ती की जानी है। इसकी प्रक्रिया भी चल रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:National Health Mission Counselor recruitment increase 10 thousands salary before job